इमली के पत्ते से निखरेगी स्किन, ऐसे बनाएं फेस पैक

    Loading

    -सीमा कुमारी

    इमली भले ही स्वाद में खट्टी होती हो, लेकिन यही खट्टापन न सिर्फ सांबर और चटनी जैसी चीजों को जायका बढ़ा देती है, बल्कि सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। इमली की पत्तियों का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा के दाग-धब्बे, झुर्रियां और त्वचा संबंधी बाकी समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा, इमली के पत्ते त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानें इससे होने वाले स्किन बेनिफिट्स के बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने के लिए इमली की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसकी पत्तियों से बना पेस्ट चेहरे पर लगा सकते हैं। आप पेस्ट में शहद और बेसन भी मिला सकते हैं। शहद में पाए जाने वाले तत्व आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। वहीं बेसन में पाए जाने वाले तत्व त्वचा की रंगत निखारने में मदद करते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप इमली की पत्तियों को पीस लें।

    पत्तियों को पीस कर उसमें शहद और बेसन मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छे से मिला लें और फिर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद आप चेहरे को अच्छे से धो लें।

    आप इमली की पत्तियों का इस्तेमाल फाइन लाइंस और झूर्रियां कम करने के लिए भी कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा पर निखार लाने में मदद करेंगे। आप इमली की पत्तियों,दही और बेसन का प्रयोग भी कर सकते हैं। दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। वहीं बेसन आपकी रंगत को निखारने में मदद करेगा। इस पैक से आपकी त्वचा जवां और खूबसूरत दिखेगी।

    सबसे पहले आप इमली की पत्तियों को पीस लें। फिर इसमें ताजी दही और बेसन मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।

    फिर पैक को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। तय समय के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

    इमली में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इमली और पपीते के पल्प से बना फेस पैक त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं।