Skin care

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गर्मी के मौसम में स्किन सनबर्न और टैन से निपटने के बाद, मानसून सीज़न में स्किन से जुड़ी परेशानियों से निपटना बेहद मुश्किल होता है। बरसात का मौसम ह्यूमिडिटी का सीज़न होता है। ह्यूमिडिटी की वजह से स्किन के डैमेज होने का खतरा बना रहता है। इसलिए मानसून में हमें ब्यूटी केयर में बदलाव करने की ज़रूरत होती है।

    जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे हमारी स्किन और स्किन केयर के तरीके भी बदलते रहते हैं। लेकिन, ये जानना ज़रूरी है कि इसके लिए क्या करें और क्या न करें। डीप क्लींजिंग से लेकर लाइट मेकअप तक, मानसून ब्यूटी केयर के लिए आपको इन टिप्स को ज़रूर आज़माना चाहिए।

    बारिश के मौसम में स्किन केयर के लिए टिप्स:

    डीप क्लींज़िंग

    स्किन को साफ करना बेहद ज़रूरी होता है। बढ़ती गर्मी और उमस के बीच, हमें निश्चित रूप से अपनी त्वचा को साफ करने के लिए बेहतर तकनीकों की ज़रूरत होती है। ऐसे में एक सही डीप क्लींजर चुनें, जो आपकी स्किन के अनुकूल हो साथ ही जो आपकी त्वचा की समस्या से निपटने में आपकी मदद करता हो। इसके अलावा त्वचा को अधिक साफ करने से बचें, क्योंकि इससे स्किन की नमी कम हो सकती है और त्वचा शुष्क हो सकती है।

    लाइटवेट मॉइस्चराइज़र का उपयोग

    जब स्किन केयर की बात आती है, तो स्किन के लिए हाइड्रेशन बेहद ज़रूरी होता है। पानी आधारित मॉइस्चराइज़र चुनें जो त्वचा को पोषण देने और स्किन को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता हो। नमी और गर्मी के साथ, हमें अपनी त्वचा मॉइस्चराइज़ करने के लिए लाइटवेट मॉइस्चराइज़र की ज़रूरत होती है।

    वाटरप्रूफ मेकअप करें

    बदलते मौसम के साथ-साथ, मेकअप के तरीकों और एसेंशियल चीजों को बदलना भी ज़रूरी होता है। मानसून सीज़न में लाइट मेकअप और वाटरप्रूफ प्रोडक्ट का उपयोग करें, जो नमी और गर्मी के बावजूद आपके मेकअप को सेट रखेंगे। लाइट मेकअप लुक इस सीज़न के लिए सही रहेगा।

    एक्सफोलिएशन करें

    एक्सफोलिएशन से तेल और गंदगी को दूर रखें। यह स्किन से डर्ट और ऑयल को दूर करने में मदद करता है और आपको क्लीन और सटल स्किन देता है। डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने और चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनी स्किन को रोजाना एक्सफोलिएट करना ज़रूरी होता है। ऐसे एक्सफ़ोलीएटर्स का चुनाव करें, जो स्किन पर स्मूथ महसूस होने के साथ-साथ, यूज़ करने में भी सुपर आसान हो।