ड्राई स्किन से लेकर स्किन टैनिंग की समस्या का समाधान आपके किचन में ही है, आज़मा कर देखिए

    Loading

    -सीमा कुमारी

    मलाई न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है, बल्कि इसका इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। खासकर, सर्दियों इसे लगाने से स्किन ड्राई नहीं होती और होंठ फटने की समस्या भी दूर रहती है। इसके अलावा, मलाई रंगत निखारने और पिंपल्स (acne) जैसी समस्याएं दूर करने में भी असरदार होती है। आइए जानें खूबसूरती निखारने के लिए आप मलाई का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, मलाई, बेसन और हल्दी का एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। नियमित इस पैक को लगाने से डेड स्किन निकल जाएगा और स्किन ग्लो भी करेगी।

    एक चम्मच मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर 10-15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। यह पैक त्वचा को हाइड्रेट, पोषण और मॉइस्चराइज्ड रखता है। इससे स्किन ड्राई नहीं होती।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, मलाई रोम छिद्रों को खोलने और गंदगी को साफ करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच मलाई में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर मालिश करें। जब यह सूख जाए तो इसमें थोड़ा-सा पानी डालकर मसाज करते हुए साफ कर लें। यह पैक एक नेचुरल एक्सफोलिएटर के रूप में काम करेगा।

    मलाई एक नेचुरल क्लींजर के रूप में भी काम कर सकता है। यह बंद रोमछिद्रों को साफ कर सकता है और त्वचा पर जमा धूल को हटा सकता है।