महंगी पेडीक्योर की नहीं पड़ेगी जरूरत, बेहद सस्ते में ये घरेलू नुस्खे कर सकते हैं पैरों का कालापन दूर, आज़माकर देखें

    Loading

    -सीमा कुमारी

    खूबसूरती सिर्फ चेहरे से नहीं बल्कि शरीर के बाकी हिस्सों से भी साफ झलकती है। चेहरे की देखभाल के साथ हाथ व पैरों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है। हाथ, पैर आपकी खूबसूरती को ओर बढ़ा देते हैं। अगर आपके पैर सुंदर हों तो आपको कोई भी शॉट ड्रेस और स्टाइलिश जूते पहन सकते हैं। लेकिन, टैन के कारण पैरों पर काले दाग पड़ जाते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों का आजमा करके भी आप पैरों की सही देखभाल कर सकते हैं। तो आइए जानें फुट केयर के कुछ आसान टिप्स के बारे में-

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, आलू का रस आप पैरों पर लगा सकते हैं। रस बनाने के लिए आप दो आलू लें। इसके बाद इनका अच्छे से रस निकाल लें। रस को करीबन 10-15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं। इसके बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। पानी से पैर धोने के बाद कोई मॉइश्चराइजर लगाएं। रोजाना पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन में आपको फर्क दिखने लगेगा।

    आप बेसन और दही से तैयार पैक से पैरों के कालेपन को दूर कर सकते हैं। सबसे पहले एक चम्मच बेसन कटोरी में डालें। इसमें जरूरत अनुसार दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं। तय समय के बाद पैर सादे पानी से धो लें।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि, संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करके भी आप पैरों की टैन हटा सकते हैं। सबसे पहले संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें। इसके बाद मिक्सी में डालकर इनका पाउडर तैयार करें। पाउडर में एक चम्मच कच्चा दूध मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। तैयार किया गया पेस्ट पैरों पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद पैर रगड़कर धो लें। इस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।

    आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी पैरों की टैन हटाने के लिए कर सकते हैं। एक कटोरी में एलोवेरा जेल निकालें। इसके बाद उसे 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं। तय समय के बाद पैरों को सादे पानी से धो लें। रोजाना नुस्खा इस्तेमाल करने से आपके पैरों का कालापन दूर हो जाएगा।