Pigmentation की समस्या से निजात दिला सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: खूबसूरत और बेदाग त्वचा की चाहत किसकी नहीं होती। लेकिन, भागदौड़ भरी ज़िंदगी, तनाव और प्रदूषण की वजह से लोग अपनी त्वचा की देखभाल नहीं कर पाते। इससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। इन्हीं में से एक है पिगमेंटेशन यानी चेहरे पर झाइयां। चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। चेहरे पर झाइयां पड़ने से सुंदरता फीकी लगने लगती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर झाइयां यानी पिगमेंटेशन की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानें इन घरेलू उपायों के बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, एलोवेरा को स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जिन लोगों को पिगमेंटेशन की समस्या है उनके लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। इससे चेहरे से काले धब्बे भी निकल जाते हैं। डल स्किन को भी एलोवेरा अच्छा बना देता है।

    ऐसा माना जाता है कि झाइयां व काले धब्बों जैसे निशानों पर आलू काफी प्रभावशाली काम करता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इसमें कैटकोलेस एंजाइम होता है, जो मेलानोसाइट्स को नियंत्रित करते हैं। कुछ हफ्तों तक हर रोज़ दिन में दो बार एक आलू का टुकड़ा लें और इसे झाइयों वाले हिस्से पर रगड़ें। 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें।

    पिगमेंटेशन को कम करने में बेसन, हल्दी और दूध भी काफी असरदार है। इसके लिए 1 चम्मच बेसन लें में 1 चुटकी हल्दी डालें और 3-4 बूंदें दूध डालकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगा लें और सूखने पर फेस वॉश कर लें। चंदन से बना पेस्ट आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ चेहरे पर निखार लाता है और झाइयों को भी दूर करता है। 2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर में पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल मिलाकर झाइयों और पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें। कुछ दिनों तक हर रोज इसका इस्तेमाल करें।

    पपीता और गुलाब जल का इस्तेमाल भी पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करता है। अगर आप ब्लेमिशेस को भी दूर करना चाहते है तो पपीता के गूदे में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे पूरे फेस पर लगा लें और 10 मिनट बाद धो लें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर डीप पिगमेंटेशन की समस्या है तो सबसे सरल उपाय है कच्चा दूध। आपको कॉटन से दूध को पूरे चेहरे खासतौर से पिगमेंटेशन वाली जगह पर लगाना है। आप दिन में 2-3 बार दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।