File Photo
File Photo

    Loading

    – सीमा कुमारी

    महिलाएं खूबसूरती बरकरार रखने के लिए महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करती हैं। लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल्स होने की वजह से स्किन खराब होने का भी डर रहता है। लेकिन, क्या आप जानती हैं कि आपके किचन में ही खूबसूरती बढ़ाने की कई चीजें छिपी हुई हैं ?

    जी हां, आप अपनी रसोई में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल करके खूबसूरती पर चार-चांद लगा सकती है। आइए जानें इसके बारे में-ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्किन में हल्दी का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि, हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

    ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, काले घेरे, सनटैन आदि की समस्या से छुटकारा मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध और शहद मिलाएं। अब इसमें 1/4 छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से धो लें।

    रूखी और बेजान स्किन को पोषित करने के लिए शहद बहुत कारगर माना गया है। इसमें मौजूद विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और औषधीय गुण त्वचा को गहराई से पोषित करके रंगत निखारने में मदद करते हैं। इसके अलावा इससे फटे, रूखे होठों के साथ घुटनों और कोहनियों की समस्या से भी आराम मिलता है।

    इसके लिए जरूरत अनुसार शहद लेकर उसे चेहरे, गर्दन, होंठ, कोहनी, घुटनों आदि पर हल्के हाथ से रगड़ते हुए लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजा पानी से धो लें।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, कच्चे दूध का इस्तेमाल करना स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। क्योंकि, इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। ये त्वचा को गहराई से पोषित करता है। ऐसे में रूखी, बेजान और सूरज की तेज रोशनी से झुलसी त्वचा अंदर से रिपेयर होती है। यह त्वचा का प्राकृतिक निखार लौटाने में मदद करता है।

    ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व ग्लोइंग नजर आता है। इसके लिए एक कटोरी में 1-2 बड़ा चम्मच कच्चा दूध लें। अब कॉटन की मदद से इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें। फिर 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने या ताज़ा पानी से इसे धो लें। इन सामान्य नुस्खों की मदद से आप अपनी खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं।