File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बढ़ती उम्र में त्वचा पर झुर्रियां, दाग-धब्बे होना आम समस्या है। इसके अलावा, गलत खानपान, स्मोकिंग, तनाव और प्रदूषण भी समय से पहले ही आपकी त्वचा की रंगत छिन सकते हैं। ऐसे में अपनी स्किन केयर में कुछ आदतें जोड़कर भी आप त्वचा का ध्यान रख सकते हैं। तो आइए जानें इस बारे में –

    यदि आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा लंबे समय तक हैल्दी और ग्लोइंग रहे तो आप स्किन को हाइड्रेट रखें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। बॉलीवुड एक्ट्रेस की ग्लोइंग स्किन का एक राज अधिक मात्रा में पानी पीना भी है। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है जिससे आपकी त्वचा भी मॉइश्चराइज्ड और स्वस्थ रहती है। यदि आपकी त्वचा मॉइश्चराइज्ड और हैल्दी रहेगी तो त्वचा पर नैचुरली ग्लो आएगा। रुटीन में कम से कम 7-8 गिलास पानी का सेवन जरूर करें।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्वस्थ त्वचा का कनेक्शन पाचन क्रिया से भी होता है। यदि आप चाहती है कि त्वचा ग्लोइंग रहे तो आपको अपने पेट के स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा। अच्छे पाचन के लिए आप पर्याप्त मात्रा में डाइट लें। अगर कोई चीज आपके पेट को स्वस्थ नहीं रख रही तो उसका सेवन न करें। इससे आपको ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन हो सकता है। जिससे आपकी आंतें और त्वचा भी प्रभावित हो सकती है।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि, यदि आप स्किन को लंबे समय तक हैल्दी रखना चाहते हैं तो सनस्क्रीन भी जरुर लगाएं। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करती है। इससे आपकी त्वचा पर रिंकल्स, ऐज स्पॉट और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स भी कम हो सकती है। जरुरी नहीं कि बाहर धूप में निकलने के दौरान ही आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। यदि आप घर पर भी हैं तो भी त्वचा पर सनस्क्रीन जरुर लगाएं।