File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    यू तो कॉफी का सेवन ना सिर्फ हेल्थ के लिए उपयोगी है, बल्कि यह स्किन के लिए भी उपयोगी मानी जाती है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर कॉफी स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। कॉफी का इस्तेमाल फेस पैक, मास्क और स्क्रब करने में किया जाता है। चेहरे पर अगर आप कॉफी इस्तेमाल करती हैं तो ये आपको ब्यूटी पॉर्लर के फैशियल से भी बेहतर निखार दे सकती है। आइए जानिए कॉफी का इस्तेमाल करने से स्किन को कौन-कौन से लाभ हो सकते हैं।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ने लगे हैं, तो आप कॉफी और जैतून के तेल से मसाज करें। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप थोड़ी सी कॉफी, जैतून का तेल और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और वॉश कर लें। ये पैक डार्क सर्कल्स को दूर करता है।

    कॉफी (Coffee) में एंटी बैक्टिरीयल गुण भी मौजूद होते हैं जो मुंहासों, घावों और स्किन के संक्रमण से बचाने में असरदार है।

    स्क्रब बनाने के लिए कॉफी में जैतून का तेल मिलाएं और स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए स्किन पर धीरे से मसाज करें। आप इस पेस्ट में ब्राउन शुगर भी मिला सकती हैं। पेस्ट लगाने के 15-20 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें।

    कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन से फाइन लाइन्स दूर होती है और स्किन जवां और खूबसूरत दिखती है।

    कॉफी मास्क जो सनबर्न से दिलाएगा निजात, एक कप कॉफी बनाएं और इसे ठंडे पानी से पतला करें। इस पेस्ट में एक कॉटन बॉल डुबोएं और सनबर्न वाली स्किन पर लगाएं। 15-30 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। स्किन साफ और स्मूथ दिखेगी।