File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ख़ूबसूरत, ग्लोइंग और जवां त्वचा पाने के लिए हम कई तरह के घरेलू नुस्ख़े आजमाते हैं। इसके अलावा, बाज़ार में कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जो सुंदर-निखरी त्वचा पाने के दावे के साथ आती हैं। क्या आप जानते हैं कि, घर की छत-बॉलकनी की खूबसूरती बढ़ाने वाला गेंदे के फूल सुंदरता निखारने के लिए बेहद कारगर होते हैं।

    इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण त्वचा पर कसावट लाने के साथ-साथ चमक भी बनाए रखने में असरदार हैं। गर्मियो में होने वाले रैशेज़ और सनबर्न की समस्याएं गेंदे के फूल से दूर की जा सकती हैं। तो आइए जानें गेंदे के फूल के फायदे…

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मुहांसे की समस्या गर्मियों में ख़ासतौर पर बढ़ जाती हैं। ऐसे में 3-4 गेंदे के फूल लेकर उसे अच्छी तरह साफ कर लें और उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा दही मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धोने से पहले चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे डालें और उंगलियों से गालों पर मसाज करें। अगर चेहरे पर अधिक पिंपल्स आते हैं, तो इस नुस्ख़े को हफ्ते में दो बार करें। इससे स्किन आपकी ग्लो करने लगेगी।

    गेंदे का फूल न सिर्फ त्वचा के लिए उम्दा है, बल्कि बालों के लिए भी यह उपयोगी हैं। इस फूल में मौजूद पोषक गुण बालों के झड़ने और चमक खोने की प्रॉब्लम दूर करते हैं। अपनी हेयर लेंथ के हिसाब से जरूरत भर गेंदे का फूल लें और इसमें 1 टेबल स्पून रात भर भीगे मेथी दाने मिलाकर पीस लें। इस हेयर मास्क को लगाने से बालों के झड़ने और रूखे होने की समस्या दूर होगी। गेंदे के फूल को दही, शहद के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, गेंदा फूल के रस या पेस्ट में चावल के आटे के अलावा 1 टीस्पून शहद मिला लें, तो ड्राइनेस की प्रॉब्लम दूर होगी। यह उपाय हफ्ते में एक से दो बार करें।