चेहरे को बेदाग रखने के लिए अपने हाथों से ‘ऐसे’ बनाएं ‘कॉफी फेस पैक’, जानिए खूबसूरती पाने की ये टिप्स

    Loading

    -सीमा कुमारी

    निखरी और बेदाग त्वचा हर किसी की चाहत होती है। इसे पाने का सबसे अच्छा ज़रिया नैचुरल उपाय है। कॉफी पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है ठीक उसी तरह इसे चेहरे पर लगाने से स्किन की चमक बढ़ती है।

    इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। ये फ्री रेडिकल्स को दूर कर डैमेज स्किन सेल्स को ठीक करने का काम करता है। आइए जानें कॉफी का प्रयोग स्किन के लिए आप किन तरीकों से कर सकते हैं।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, कॉफी पाउडर और नींबू का रस मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए बराबर मात्रा में कॉफी और नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह फेंट लें, फिर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इस फेस पैक को सप्ताह में 2-3 बार लगा सकते हैं।

    कॉफी फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच कच्चा दूध लें, इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर मिला दें। अब इसे अच्छी तरह फेंट कर पेस्ट बना लें। फिर इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं, 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में आप इस प्रक्रिया को कम से कम 2 बार कर सकते हैं।

    चेहरे की झुर्रियों को कम करने में कॉफी फेस पैक बेहद असरदार फेस पैक है। इसे बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लें, इसमें कॉफी पाउडर मिला दें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें।

    एलोवेरा जेल फेस पैक चेहरे के हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच कॉफी पाउडर लें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। इससे चेहरे पर मसाज करें, 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।