धूप से स्किन की ताज़गी बचाने के लिए अपने हाथों से बनाएं ‘ऑर्गेनिक सनस्क्रीन लोशन’, जानिए सामग्री और बनाने का तरीका

    Loading

    सीमा कुमारी –

    क्‍या आप भी धूप और गर्मी से अपनी त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन (Sunscreen) का प्रयोग करना तो चाहते हैं लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स (Side Effects) के डर से इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते? दरअसल गर्मी के मौसम में तेज धूप और पराबैंगनी किरणें स्किन को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाती हैं जिनसे बचने के लिए हम हर संभव प्रयास करते हैं। इन्हीं से बचाव के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता हैं।

    लेकिन कई लोगों की सेंसिटिव स्किन होने की वजह से चेहरे पर चकत्ते आना, रैश होना, रेडनेस, पिंपल्स आदि समस्या होने लगती हैं। ऐसे में उनके लिए सनस्‍क्रीन का प्रयोग बहुत ही मुश्किल भरा होता हैं। लेकिन इसका हमारे पास उपाय हैं। दरअसल आप चाहें तो अपने घर में मौजूद कुछ चीजों के प्रयोग से होममेड सनस्क्रीन (Homemade Sunscreen) बना सकते हैं। आइए जानें-

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, एलोवेरा हमारी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आप धूप से बचने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल और 10-12 बूंदें पिपरमेंट ऑयल डालकर अच्छे से मिलाएं। जब तीनों चीजें अच्छे से मिक्स हो जाए, तो इस किसी बोतल में भरकर रख लें और फिर सनस्क्रीन की तरह इसका इस्तेमाल करें।

    नारियल और जैतून तेल (Olive Oil) भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में आप इन दोनों की मदद से सनस्क्रीन लोशन तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आधे कप नारियल तेल में ऑलिव ऑयल की 15 बूंदें डालें। अब इसमें 7 बूंद कैरट सीड्स ऑयल मिलाएं और इसे एक कांच की बोतल में भरकर रख दें। आप इसे लंबे समय तक सनस्क्रीन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

    त्वचा के लिए गुणकारी खीरा का इस्तेमाल भी आप सनस्क्रीन लोशन बनाने के लिए कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस करने के बाद इसका पूरा रस निकाल लें। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को आप सनस्क्रीन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ठंडी तासीर की वजह से खीरा आपको ठंडक देगा।