सर्दियों में फटे होठों का बिना खर्च ऐसे करें इलाज, मिलेंगे नर्म और मुलायम होठ

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: खूबसूरती बढ़ाने में होठों की बड़ी भूमिका होती है। खूबसूरत और हाइड्रेटेड होंठ आपके लुक्स में चार चांद लगा देते हैं। वहीं, अगर आपके होंठ फटे और सूखे हैं, तो यह देखने में अच्छे नहीं लगते। खासतौर पर सर्दी के मौसम में होंठ फटने लगते हैं। इसके लिए आप महंगे से महंगे लिप बाम का उपयोग करते हैं, लेकिन इससे होंठ ठीक नहीं होते।

    अगर आप भी होंठों को मुलायम और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो घर में मौजूद नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें इस बारे में –

    इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

    > एलोवेरा जेल के फायदे कई हैं। होंठ फट गए हैं, तो इन पर दिन में दो बार एलोवेरा जेल लगाएं। फ्रेश एलोवेरा जेल लें और इसे होंठों पर लगाकर हल्का रगड़ें जैसे आप लिप बाम लगाती हैं।

    > विटामिन ई ऑयल भी होंठों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक कैप्सूल को काटकर इसका तेल निकाल लें और सोने से पहले इसे होंठों पर लगा लें और सुबह धो लें।

    > घी को भी लिप बाम की तरह लगाया जा सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले होंठों पर घी की पतली लेयर लगा लें और सुबह इसे धो लें।

    > ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, नारियल तेल ऐसी चीज़ है, जो सभी के घरों में मौजूद होता है। आपके बालों से लेकर त्वचा को खूबसूरत बनाने वाला ये तेल होंठों के लिए भी फायदेमंद होता है। रोजाना रात में सोने से पहले नारियल तेल को होठों पर लगा सकते हैं। नारियल तेल की जगह बादाम तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।