(Image-Social Media)
(Image-Social Media)

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: चेहरे पर अनचाहे बालों की मौजूदगी चेहरे की सुंदरता पर ग्रहण लगा देते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। महिलाओं की बात की जाए तो जिसमें शरीर में हार्मोनल असंतुलन और गर्भावस्था के बाद की कुछ जटिलताओं के कारण चेहरे के अनचाहे बाल बढ़ सकते हैं। कई मामलों में पोषक तत्वों की कमी एक बड़ा कारण हो सकता है। आइए जानें कुछ घरेलू नुस्खे, जिससे अनचाहे बाल पर कंट्रोल किया जा सकता है।

    चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के उपाय –

    मसूर दाल का फेस पैक

    लाल मसूर की दाल का चिकना पेस्ट बनाकर दाल का फेस पैक तैयार किया जा सकता है। पेस्ट को उन जगहों पर विपरीत दिशा में स्क्रब करने से जहां अनचाहे बाल उगते हैं। आपके चेहरे पर घर्षण पैदा होता है और धीरे-धीरे उन बालों को हटा देता है जो आप नहीं चाहते हैं।

    नींबू का रस और शहद

    शहद और नींबू के रस का एक फेसपैक आपकी त्वचा से चिपक जाता है और आपकी त्वचा से धीरे-धीरे इस परत को निकलने पर बालों के विकास को दूर करने में मदद करता है। शहद में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और यह त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने में मदद करेगा। वहीं नींबू का रस आपकी त्वचा को साफ करता है और आपकी त्वचा के छिद्रों को कसने में भी मदद करता है। यह आपके चेहरे और शरीर के अन्य अंगों के बालों को भी हल्का करता है। अंत में, इन दोनों सामग्रियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और इसलिए यह त्वचा की जलन से बचने में मदद करते हैं।

    प्याज और तुलसी

    एक सामग्री जो हमेशा आपके किचन स्टॉक में होती है, तुलसी के पत्तों के साथ अच्छी तरह मिलाने पर प्याज चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है।

    हल्दी

    हल्दी अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों के लिए जानी जाती है, लेकिन हल्दी आपके चेहरे पर बालों को बढ़ने से रोकने में भी मददगार है। यह विशेष रूप से आपके शरीर के दिखने वाले हिस्सों पर घने बालों को हटाने में अच्छा काम करता है।

    कच्चा पपीता

    कच्चे पपीते में ‘पपैन’ नामक एक एंजाइम होता है, जो बालों के रोम को तोड़कर बालों के विकास को रोकने में मदद करता है जिससे बाल बढ़ते हैं। यह उपाय आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने में उपयोगी है और एक्सफोलिएट के रूप में काम करता है। साथ ही, डेड स्किन सेल्स को हटाता है।