साफ़ और दमकती स्किन के लिए ‘दलिया उबटन’ आज़मा कर देखें, मिलेगा इंस्‍टेंट ग्‍लो

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि स्किन केयर के लिए उबटन का इस्‍तेमाल सदियों से किया जा रहा है। उबटन न केवल हमारी स्किन पर इंस्‍टेंट ग्‍लो लाता है, बल्कि यह स्किन के डेड सेल्‍स को हटाकर नरम और मुलायम, खूबसूरत भी बनाता है। इसके लिए ‘दलिए का उबटन’ बेहद ही कारगर है। दलिया स्किन को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन सेल्स को हटाता है। 

    साथ ही यह स्किन को मुलायम भी बनाता है। पोषक तत्वों से भरपूर दलिया में विटामिन्स और मिनरल्स की अच्छी-खासी मात्रा होती है। स्वास्थ्य के साथ-साथ दलिया सौंदर्य को निखराने में भी असरदार साबित हो सकता है। आइए जानें आप दलिया उबटन को किस तरह से बना सकते हैं और इसका सही तरीके से इस्‍तेमाल कैसे कर सकते हैं।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दलिए का उबटन बनाने के लिए दलिए में गुलाब जल, एलोवेरा जेल, कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी-तरह से मिला लें। फिर इसे दरदरा ही मिक्सी में पीस लें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप कच्चे दूध की जगह गुनगुने पानी का उपयोग कर सकते हैं। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। 15 मिनट तक सूखाने के बाद हाथों से सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए चेहरे को साफ कर लें।

    दलिया का उबटन ना सिर्फ चेहरे की ड्राइनेस को खत्म करता है बल्कि स्किन को मुलायम भी बनाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण त्वचा की खुजली को दूर करते हैं। यह उबटन स्किन के पोर्स से डेड सेल्स, धूल और एक्स्ट्रा ऑयल का बाहर निकालने में भी मदद करता है। आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार इस उबटन का उपयोग कर सकते हैं।