त्वचा समस्या के लिए आजमाएं, इस फूल से बना पाउडर

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: गुलाब को फूलों की रानी कहा जाता है। गुलाब के फूल देखने में सुंदर होने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाते हैं। इसकी पंखुड़ियों त्वचा पोषण देने के साथ-साथ क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग आदि करने में मदद करती है। साथ ही यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करती है, चेहरे के ऑयल को कंट्रोल करती है और सनबर्न से भी त्‍वचा को निजात दिलाती है।

    ऐसे में आप घर में बने फ्रेश गुलाब के फूलों से बना पाउडर चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं, यह पाउडर आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। तो आइए जानें इस पाउडर से त्वचा को क्या-क्या फायदे होंगे और आप इसका चेहरे पर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं?

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि धूल मिट्टी प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा डल हो गई है तो आप गुलाब के फूलों से बना पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत सुधरेगी और स्किन को नमी भी मिलेगी।

    गुलाब के फूलों से बना पाउडर आप बालों में भी लगा सकते हैं। इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और पेस्ट को मिक्स करके बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद बाल सादे पानी से धो लें। इससे आपके बालों को नमी मिलेगी और ड्राई हेयर्स से भी छुटकारा मिलेगा।

    गुलाब के फूलों से बना पाउडर आपको ड्राई स्किन से भी छुटकारा दिलवाने में मदद करेगा। इसके लिए आपको कुछ सामग्री चाहिए। जैसे-

    गुलाब जल – 2 चम्मच,

    एलोवेरा जेल – 1 चम्मच,

    गुलाब के फूलों का पाउडर – 1 चम्मच

    ऐसा करें इस्तेमाल

    . सबसे पहले आप एक बर्तन में गुलाब का पाउडर डालें।  

    . फिर इसमें गुलाब जल और एलोवेरा जेल मिलाएं।

    . सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करके त्वचा पर लगाएं।

    . 15 मिनट के बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई बार कोई गलत ब्यूटी प्रोडक्ट या फिर एलर्जिक फूड खाने से त्वचा पर मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में आप गुलाब के फूलों से बना पाउडर त्वचा पर लगा सकते हैं। यह त्वचा की रेडनेस कम करने और जलन दूर करने में मदद करेगा।

    पाउडर बनाने के लिए आप 10-15 गुलाब के फूल लें, इन्हें अच्छे से धो लें। धोने के बाद फूलों को धूप में सुखाएं। सुखाने के बाद मिक्सी में पीस लें। पीसने के बाद इसे छान लें। आपका पाउडर बनकर तैयार है। आप इसे किसी जार में स्टोर करके रख सकते हैं।