File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    चेहरे की एक आम समस्या है- ब्लैकहेड्स (Blackheads)। नाक हमारे शरीर का सबसे ऑइली हिस्सा है, इसलिए सबसे ज्यादा ब्लैकहेड्स यहीं होती हैं। हालांकि, चेहरे में कई जगह ये हो सकते हैं। जिद्दी ब्लैकहेड्स से निजात पाने में कुछ घरेलू नुस्खे बड़े असरदार आभित हो सकते हैं। आइए जानें कुछ घरेलू नुस्खे –

    ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे

    ओटमील स्क्रब

    ओटमील का स्क्रब ब्लैकहेड्स को कम तो करता ही है, चेहरे की स्किन को साफ कर उसमें दमक भी लाता है। ओटमील में दही, नीबू मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके बाद चेहरे पर लगाकर कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर रखें। फिर, गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 3 से 4 दिन तो जरूर करें। अंतर साफ नजर आएगा।

    दूध और शहद का इस्तेमाल

    दूध और शहद को थोड़ी मात्रा में मिलाकर कुछ देर रख दें। थोड़ी देर बाद चेहरे पर रूई की मदद से लगाएं और हो सके तो रूई की एक पतली परत से चेहरे को ढंक लें।  कम से कम 15 मिनट तक आराम से बैठें। उसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

    नारियल तेल, जोजोबा तेल और चीनी का स्क्रब

    ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में शुगर स्क्रब (Scrub) बढ़िया असर दिखा सकता है। चीनी पीसकर उसे नारियल तेल या फिर जोजोबा तेल (Jojoba Oil) के साथ मिला लें। उसके बाद चेहरे पर धीरे-धीरे स्क्रबिंग करें। इसके रेगुलर इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल सकता है और चेहरे में चमक भी आ सकती है।

    बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल

    बेकिंग सोडा भी चेहरे के ब्लैकहेड्स हटाने में बड़ा असर दिखा सकता है। बेकिंग सोडा, नीबू और गुनगुना पानी मिला लें और पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट कम से कम रखें। उसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। इसे रेगुलर लगाएं। इसका असर साफ नज़र आएगा।

    दालचीनी स्क्रब

    दालचीनी पाउडर से बना स्क्रब भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। दालचीनी के पाउडर में नीबू की कुछ बूंद मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब उसे चेहरे पर लगाकर कम से कम 15 मिनट रखें। उसके बाद हल्के गर्म पानी से धोने। इससे ब्लैकहैड् तो काम होंगे ही, चेहरे की त्वचा में कसाव भी आएगा। चेहरे में चमक आएगी।