डार्क पड़ चुकी गर्दन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

    -सीमा कुमारी

    स्किन की ताज़गी और साफ़ बेदाग त्वचा ही तो पर्सनेलिटी को आकर्षक बनाती हैं। चेहरे के साथ साथ पूरी बॉडी की स्किन बड़ा मायना रखती है। ख़ास कर जो हिस्सा आम तौर पर दिखता है, जैसे गर्दन, हाथ, चेहरा आदि, इसकी स्किन टोन को लेकर लोगों का फिक्रमंद रहना लाज़मकी है। कई लोग अपने डार्क, यानी काली पद रही गर्दन की स्किन से बहुत परेशान हो जाते हैं। बाजार में मौजूद प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ साथ कई बार केमिकल होने से साइड इफेक्ट्स भी हो जाता है। तो,आइए जानें घरेलू नुस्खों से कैसे काली हुई गर्दन से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

    बेसन के साथ नींबू

    काली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए बेसन और नींबू काफी कारगर है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन एक चम्मच नींबू का रस डालें। इस लेप को 10-15 मिनट पर गर्दन लगाए और बाद में स्क्रब करते हुए इसे धो लें। ऐसा करने से गर्दन की काली स्किन से छुटकारा मिल जाएगा।

    नींबू और शहद का करें प्रयोग

    गर्दन की काली हुई स्किन से छुटकारा दिलाने  के लिए नींबू और हनी भी फायदेमंद है। एक चम्मच नींबू के रस के साथ एक चम्मच शहद मिलाएं और इस लेप को गर्दन पर लगाएं और बाद में इसे गीले कपड़े से साफ कर लें।

    दही और कच्चा पपीता

    दही और कच्चा पपीता भी गर्दन के कालेपन को दूर करने में कारगार है। पपीता का पेस्ट बनाकर उसमें दही और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर सुखने छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे साफ कर लें

    आलू, चावल और गुलाब जल

    गर्दन की काली हुई स्किन के लिए आलू, चावल और गुलाब जल का मिक्सचर भी कारगर है। एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा लें और इसमें उतना ही आलू का रस मिलाएं।

    इस पेस्ट को बनाने के लिए इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और 15-20 मिनट तक गर्दन पर लगा कर छोड़ दें। ऐसा करने से कुछ दिनों में काली हुई गर्दन की रंगत निखर सकती है।