File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी 

    बारिश के दिनों में स्किन की खास देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि, इस मौसम में स्किन पर रेडनेस, खुजली और पिंपल्स होना आम प्रॉब्लम है। अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो त्वचा की परेशानियां और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में इस मौसम में ऑयली स्किन की वजह से व्हाइट हेड्स, रेडनेस, खुजली  से बचाने के लिए कुछ टिप्स अपनाया जा सकता है। जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे को बरसात के मौसम में भी निखरा और बेदाग रख सकते हैं। आइए जानें इन टिप्स के बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक,बरसात के दिनों में त्वचा के पोर्स को खोलने और डेड स्किन को हटाने के लिए इस समय समय पर एक्सफोलिएट करते रहें।  इसके लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रब करने के बाद त्वचा को लाइट मॉश्चराइजर से मॉश्चराइज जरूर करें।एक बात का ध्यान रहे कि आपका मॉश्चराइज ऑयली ना हो।

    रात को सोने से पहले मेकअप हटाना बिल्कुल ना भूलें। क्योंकि ऐसा ना करने पर आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में आप नाइट क्रीम या सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार,मौसम चाहे कोई भी हो त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी तो आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और शरीर से टॉक्सिन पदार्थो को बाहर निकालने के लिए खूब सारा पानी पिएं।

    बारिश के दिनों में कई लोगों को ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या हो जाती है।  ये त्वचा के पोर्स में गदंगी जमने से हो जाता है।  इस समस्या से निजात पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए आप एक कटोरी में 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच और नींबू का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. करीब 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

    इन सभी घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने चेहरे को बरसात के मौसम में भी निखरा और बेदाग रख सकते हैं।