ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये नुस्खें

    -सीमा कुमारी

    बारिश के मौसम ऑयली स्किन की समस्या सबसे अधिक देखने मिलती है। अगर स्किन ऑयली है तो मुंहासे, ब्लैकहेड्स और अतिरिक्त ऑयल जैसी दिक्कतें हमारे लुक्स को चौपट करने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। ऐसे में स्किन पर मौजूद इन ऑयल को हटाने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। आइए जानें कुछ असरदार घरेलू उपायों के बारे में-

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्किन की चिपचिपाहट दूर करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जो पिम्पल्स या मुंहासों की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। एलोवेरा जेल का यदि आप रोजाना उपयोग करते हैं तो ये पिम्पल्स के दाग को भी कम करने में काफी हद तक सक्षम होता है।

    एक्सपर्ट्स का कहना है कि, दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी रोज पिएं जिससे त्वचा सेहतमंद रहेगी और शरीर डीटॉक्सिफाई होगी।

    ऑयली त्वचा साफ करके आप चेहरे पर कैलेमाइन लोशन का इस्तेमाल करें जिससे अतिरिक्त तेल न रहे। इसके अलावा, मुंहासे पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी तुरंत आराम पहुंचाता है।

    ऑयली स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए ओट्स फेसपैक लगाएं। इससे स्किन पर निखार आएगा। इसके अलावा, एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्‌टी और गुलाब जल मिलाकर चिकना पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूख जाने पर अच्छी तरह से धो लें या मुलायम कपड़ा गीला करके पोंछ लें। इससे त्वचा साफ़ हो जाएगी और चिपचिपाहट भी दूर होगी। इसे तैलीय व सामान्य त्वचा वाले लगा सकते हैं।

    सनस्क्रीन लगाना कभी न भूलें। भले ही आपको लगे कि बारिश का मौसम है धूप नहीं है लेकिन फिर भी लगाएं। सनस्क्रीन एक ढाल के रूप में कार्य करता है और आपकी त्वचा को पराबैगनी किरणों से बचाता है, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए इसे हमेशा लगाकर रखें।