नेचरल, चमकदार और खूबसूरत बालों के लिए ऐसे करें आंवले के पानी का इस्तेमाल, और भी हैं इसके कई फ़ायदे

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बालों के लिए आंवले को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे बालों की हर तरह की समस्‍या से  राहत पाई जा सकती है। झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ तक को आंवला दूर करने की शक्‍ति और गुण रखता है।लोग आंवला फल और इससे बनी कई चीजें जैसे आंवला अचार, आंवला कैंडी, आंवला मुरब्बा आदि का सेवन करते हैं। बालों की कई समस्याओं का दूर करने के लिए भी आंवला का प्रयोग कई तरह से कर सकते हैं। जिनमें से एक तरीका है आंवला के पानी से बाल धोना।आइए जानें आंवला के पानी से बाल धोने के 5 फायदे

    • आंवला के पानी से बाल धोने से नए बाल उगाने और बालों के तेजी से विकास में भी मदद मिलती है।
    • ड्राई और फिजी हेयर की समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही आपको बालों को नेचुरली शाइनी बनाता है।
    • बालों के रोम को पोषण प्रदान करता है और बालों का झड़ना कम कर उन्हें मजबूत बनाता है।

    आंवले का पानी कैसे बनाएं

    इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी लेना है और उसमें 1-2 चम्मच आंवला पाउडर डालकर अच्छी तरह उबालना है। इसके अलावा आप पानी में 2-3 फल डालकर भी उबाल सकते हैं। इसे ठंडा कर लें और आपका पानी तैयार है।

    जिस तरह आप सामान्य पानी से बाल धोते हैं उसी तरह आप आंवला के पानी से अपने बाल धो सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान यह रखना है कि आपको शैंपू का प्रयोग नहीं करना है। आंवला के पानी से बालों को धोएं और 3-4 घंटों के लिए बालों में छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, आंवला विटामिन-C का बेहतरीन स्रोत है, जो कोलेजन प्रोटीन के संश्लेषण के लिए बहुत जरूरी है। यह प्रोटीन आपके बाल और त्वचा दोनों को हेल्दी रखने के लिए बहुत आवश्यक है। इसके अलावा आंवला एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। आंवला, आयरन और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है। इसलिए बालों की कई समस्याओं को दूर करने में बहुत मददगार साबित हो सकता है।