स्किन की ताज़गी और खूबसूरत बालों के लिए बेल पत्ते का ऐसे करें उपयोग, फायदा ही फ़ायदा, साइड इफेक्ट्स का कोई चांस नहीं

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हम में से कई लोग बेलपत्र को सिर्फ पूजा में इस्तेमाल होने वाले पत्तों के रूप में देखते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं, बेलपत्र आपकी सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है ? सेहत ही नहीं इसके इस्तेमाल से चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाया जा सकता है।

    इसे पोषक तत्वों का खजाना भी कहते हैं। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, आयरन और बीटा जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा बेलपत्र में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो त्वचा और बाल दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानें कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण आजकल झड़ते बालों की समस्या भी बढ़ती जा रही है। आप इस समस्या से राहत पाने के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    ऐसे करें इस्तेमाल?

    आप बेलपत्र को पीसकर अच्छे से बालों में लगा लें।

    15-20 मिनट के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

    इससे आपका हेयर फॉल कंट्रोल होगा और रुसी व जुओं की समस्या से भी राहत मिलेगी।

    स्किन पर निखार पाने के लिए आप बेल के पत्तों का रस अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो स्किन पर निखार लाने में आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही, इसमें एंटी-एजिंग गुण भी मौजूद है, जो स्किन से झुर्रियों को कम कर सकता है। चेहरे पर ग्लो पाने के लिए बेल के पत्तों के रस को थोड़े गुनगुने पानी में मिला लें।

    बहुत से लोग पसीने की दुर्गंध से परेशान होते हैं जिसके कारण वह लोगों के साथ मिलने से भी कतराते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप बेलपत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पानी में बेलपत्र डालकर नहाएं। इससे आपके शरीर की दुर्गंध दूर हो जाएगी।