File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गर्मी आते ही चेहरे पर सनटैन, पैच, रैशेज और पिगमेंटेशन जैसी कई समस्याएं होने लगती है। लेकिन क्या आप जानते है कि, कच्चा दूध केवल हेल्थ के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन (Skin) के लिए भी बेहद फायदेमंद है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से, स्किन मॉइस्चराइज होती है, ग्लो बढ़ता है, दाग-धब्बे, सनबर्न और टैनिंग दूर होती है। साथ ही, एक्ने और पिंपल्स से भी निजात मिलती है। आइए जानें कच्चे दूध से कैसे दूर करें समर स्किन प्रॉब्लम्स-

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कच्चे दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा से टैनिंग, पिंपल्स और झाईयों को दूर करता है। इसके लिए एक बाउल में कच्चा दूध, 1 छोटा चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच शहद और गुलाब जल मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

    कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक समान त्वचा पाने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी लें, उसमे कच्चे दूध और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करेगा।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, कच्चे दूध में विटामिन A, D, B12, B6, बायोटिन, पोटैशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन होता है, जो त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

    धूप के संपर्क में आने से त्वचा बेजान हो गई है तो कच्चे दूध में शहद मिलाकर मसाज करें। नियमित ऐसा करने से स्किन हाइड्रेट होगा और उसमें चमक भी आएगी।

    ड्राई स्किन के लिए कच्चे दूध को टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रोमछिद्रों को सिकोड़कर त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज्ड करने में मदद करता है।