इस तरह करें चीकू के फेस पैक का इस्तेमाल, पाएंगे निखरी त्वचा

चीकू (Sapota) एक बेहद ही स्वादिष्ट (Tasty) फल (Fruit) है। इसमें अधिक मात्र में पोषक (Nuitrition) तत्व मौजूद होते हैं। यह सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद (Beneficial) भी होता है। इसे आसानी से पचाया (Digest) भी जा सकता है। यह शरीर (Body) को एनर्जी (Energy) भी देता है, क्योंकि इसमें ग्लूकोज़ (Glucose) की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं चीकू सेहत के साथ स्किन (Skin) और बालों (Hair) के लिए भी लाभकारी है। यह त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। वहीं सर्दियों (Winter) में त्वचा की कई सारी समस्या (Skin Problem) से छुटकारा पाने के लिए भी चीकू का इस्तेमाल (use) किया जा सकता है। तो आइए जनते हैं चीकू का उपयोग कैसे करें….

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए- (Glowing Skin)
सर्दियों में अक्सर त्वचा रूखी और डल होने लगती है। वैसे तो बाज़ार में कई क्रीम मौजूद है जो स्किन को मॉइस्चराइज़ करने का काम करते हैं। लेकिन उनका असर बस कुछ समय के लिए ही होता है। ऐसे में स्किन और भी ज़्यादा डल होने लगती है। इसलिए ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आप चीकू का उपयोग कर सकते हैं।

फेस पैक- (Face pack)
चीकू का फेस पैक बनाने के लिए 1 छोटा चम्मच चीकू पल्प, 1 छोटा चम्मच दूध और 1 छोटा चम्मच बेसन या मक्के का आटा लेकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसका एक फाइन पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। उसके बाद पैक सूखने दें, फिर चेहरा को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा ग्लोइंग नज़र आने लगती है।