Skin care

    Loading

    -सीमा कुमारी

    चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स में काफी पैसे खर्च करती रहती है। लेकिन कई बार मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता, ऐसे में कुछ नेचरल चीजों के इस्तेमाल से चेहरे की खूबसूरती पाई जा सकती है। आइए जानें-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींबू एक साइट्रस फूड है जो हमारे पेट और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप हर दिन नींबू का पानी पिएंगे तो इनडाइजेशन की समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा और साथ ही चेहरा भी ग्लोइंग बनेगा । नींबू के रस को ग्लिसरीन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है। इससे त्वचा मुलायम और खूबसूरत बनेगी।

    मॉइश्चराइज़र और सनस्क्रीन ये दो चीजें स्किन केयर राउटाइन में सबसे महत्वपूर्ण हैं। अच्छे मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन खरीदें, यह सुनिश्चित करें कि वे रासायन यानी की कैमिकल और पैराबेन मुक्त हैं। इस बात का ध्यान रखें कि घर से बाहर कदम रखने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं।

    दूध को एक कंप्लीट फूड माना जाता है क्योंकि इसमें जरूरत के तकरीबन हर न्यूट्रिएंट्स पाए जाते  हैं। ये हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता हैं। आप दिन में दो बार एक ग्लास दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे चेहरे पर जबरदस्त ग्लो आ जाएगा। हालांकि कोशिश करें कि इससे उबालकर ही पिएं ताकि दूध में मौजूद कीटाणुओं का खत्मा हो जाए और आपके शरीर पर कोई बुरा असर नहीं पड़े ।