File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सच है कि, हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। इसके लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, लंबे समय तक बाजार में उपलब्ध ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से चेहरे की खूबसूरती खोने लगती है। ऐसे में नेचुरल तरीके से चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आप अपने किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है। आइए जानें-

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नेचुरल तरीके से चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मसाज करने की सलाह देते हैं। इसके लिए चेहरे की मालिश जरूर करें। इससे पित्त दोष कंट्रोल में रहता है। आप जैतून या बादाम तेल की मदद से चेहरे की मालिश कर सकते हैं।

    चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चेहरे को दूध की मदद से साफ करें। दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। इससे चेहरे पर जमा मृत त्वचा (डेड स्किन) को हटाने में हेल्पफुल होता है। इसके लिए एक कटोरी में 5-6 चम्मच दूध लें। आप चाहे तो दूध में शहद भी मिला सकते हैं। अब सबसे पहले चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर दूध और शहद युक्त पेस्ट लगाएं। फिर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में सहायक होते हैं।

    इसके लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच चीनी को अच्छी तरह से मिला लें। अब ऊपर से पेस्ट में आधा चम्मच नींबू का रस मिला दें। इसके बाद चेहरे को सबसे पहले नार्मल पानी से धो लें। फिर चेहरे पर पेस्ट लगाएं। चेहरे पर पेस्ट 10 मिनट तक लगे रहने दें। इस दौरान हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं। सूखने के बाद चेहरे को नार्मल पानी को धो लें। इसके अलावा, हल्दी, दालचीनी और एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।