File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    बारिश के मौसम में स्किन की खास देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि, इस मौसम में हवा में बढ़ी हुई नमी के कारण त्वचा ड्राई और बेजान नजर आती है। ऐसे में आप स्किन की ड्राईनेस को कम करने के लिए मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। 

    मक्खन के फेस पैक (Butter facepack) से चेहरे पर निखार आता है। साथ ही डेड स्किन, डार्क सर्कल, टैनिंग और एक्ने जैसी समस्या से निजात मिलती है। खास बात ये है कि इसे लगाने से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। आइए जानें आप मक्खन का इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए कैसे करें –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मक्खन और केले का मास्क

    आप एक कटोरी में घर का बना ताजा मक्खन (white butter) लें और उसमें पका हुआ केला मिलाएं। इन दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। करीब 15 मिनट के बाद चेहरे को पाने से धो लें और फिर मॉश्चराइजर लगाएं। बटर और केला त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये आपकी त्वचा का निखार बढ़ाने का काम करते हैं।

    मक्खन और खीरा

    एक कटोरी में एक चम्मच मक्खन लें और दो चम्मच खीरे का रस मिलाएं। इन दोनों चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें। अगर आपको रेडनेस की समस्या रहती है, तो इस पेस्ट को लगा सकते हैं। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा की पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाती है। खीरा स्किन में हाइड्रेटिंग एजेंट की तरह काम करता है।