Image-Social media
Image-Social media

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: भारतीय घरों की रसोई में टमाटर और लहसुन का इस्तेमाल खूब किया जाता है। लहसुन जायका बढ़ाने के लिए तो वहीं टमाटर का सब्जी की ग्रेवी बनाने के साथ ही कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर लहसुन की चटनी भी बनाकर खायी जाती है जो कि बेहद स्वादिष्ट होती है। टमाटर लहसुन की चटनी टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होती है। आप लंच या डिनर का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं और इसके लिए चटनी बनाने जा रहे हैं तो इस बार रूटीन चटनी के बजाय टमाटर लहसुन की चटनी ट्राई करें। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी-

    सामग्री

    टमाटर – 6-7

    लहसुन कली – 7-8

    हरी मिर्च – 2-3

    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

    राई – 1 टी स्पून

    तेल – 1 टेबलस्पून

    नमक – स्वादानुसार

    बनाने की विधि

    टमाटर-लहसुन की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को धोएं और सूती कपड़े से पोछकर उसे बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें। इसके बाद लहसुन और हरी मिर्च को भी बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें पहले राई डालें और भूनें। जब राई चटकने लग जाए तो फिर बारीक कटा लहसुन डालकर इसे 1 मिनट तक पका लें।

    लहसुन को 1 मिनट तक पकाने के बाद इसमें टमाटर के टुकड़े डाल दें और पकाएं।  टमाटर को तब तक पकाना है जब तक कि अच्छी तरह से नरम न हो जाएं। टमाटर नरम होने के बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें।  इसके बाद चटनी को एक से दो मिनट तक और पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें।

    जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे मिक्सर ग्राइंडर में डाल दें और अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। मिश्रण के अच्छी तरह से पिस जाने के बाद उसे एक बाउल में निकाल लें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर टमाटर-लहसुन की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे लंच या डिनर में किसी भी वक्त परोसा जा सकता है। दिन में चटपटे स्नैक्स के साथ भी टमाटर-लहसुन चटनी स्वादिष्ट लगेगी।