ऐसे उबालें अंडे, कभी नहीं टूटेंगे

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि अंडे  (Eggs) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर भी रोज अंडे खाने की सलाह देते हैं। लेकिन आमलेट और फ्राई अंडे के तुलना में उबले हुए अंडे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। लेकिन कई बार अंडा उबालते (Boiling) समय ये फट जाते हैं, या ठीक से नहीं उबल पाते। ऐसे में खाना बनाने और खाने का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। तो आइए हम यहां आपको कुछ ऐसे हैक्‍स (Hacks) बताते हैं जिसे अपनाकर आपके अंडे कभी नहीं टूटेंगे और इनका छिलका भी बड़ी ही आसानी से उतर जाएगा. तो आइए जानें कुछ ऐसी ट्रिक जिससे आप अंडों को खराब होने से बचा सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, अंडे को फूटने से बचाने के लिए विनेगर ट्रिक सबसे आसान और कारगर तरीकों में से एक है। इसके लिए एक बर्तन में पानी भरें और उसमें जितने अंडे उबाल रहे हैं उसके अनुसार उतने चम्मच सिरका डालें। अब बर्तन को आंच पर रखें और अंडे को उबाल लें। पानी में सिरका मिलाने से अंडे की सफेदी में प्रोटीन तेजी से जमा होता है, जिससे अंडे बाहर नहीं निकलते है।

    अंडे उबलते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा अंडे रूम टेंपरेचर पर हो। अगर आपने अंडों को फ्रिज में स्टोर करके रखा है तो इसे 15-20 मिनट के लिए बाहर रख दें, ताकि अंडे नॉर्मल हो जाए इसके बाद इसे उबलते हुए पानी में डालें।

    जानकारों का कहना है कि, अंडे को उबालने के लिए हमेशा बड़े बर्तन का इस्तेमाल करें, क्योंकि अगर आप छोटे बर्तन में अंडे उबलते हैं तो यह आपस में टकरा कर टूट सकते हैं, इसलिए हमेशा बड़े बर्तन में ढेर सारा पानी भरकर इसमें अंडे उबालने चाहिए।

    अंडे को उबालने के दौरान गैस की फ्लेम को हमेशा मीडियम रखें। बहुत ज्यादा तेज आंच पर अंडे उबालने से ये अंदर से कच्चे रह जाते हैं। वहीं बहुत ज्यादा कम आंच पर अगर आप अंडे उबलते हैं तो इससे इसका स्वाद बिगड़ सकता है।

    अगर अंडे चटके हुए हैं या आप को डर है कि अंडे पानी में डालने से फूट सकते हैं तो आप अंडे डालने से पहले गर्म पानी में एक चम्मच नमक डाल दें। इससे टूटे हुए अंडे का लिक्विड बाहर नहीं आएगा और बाद में ये आसानी से छिल भी जाएगा।