करवाचौथ पर पति को खिलाएं इस चीज की चटपटी कचौड़ी, मिलेगा प्यार का तोहफा

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : भारतीय महिलाओं के लिए ‘करवाचौथ’ का व्रत सबसे महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि, यह व्रत अखंड सौभाग्य की प्राप्ति और पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है। इस विशेष दिन महिलाएं अपने पति और परिवार के लिए तरह-तरह के पकवान बनाती हैं।

    इन पकवानों में उड़द से बनी कोई न कोई एक डिश जरूर होती है। दरअसल, ‘करवाचौथ’ (Karwa Chauth) के दिन अधिकतर भारतीय घरों में उड़द जरूर बनाई जाती है। ऐसे में अगर आप भी इस ‘करवाचौथ’ की शाम पूरा दिन निर्जला व्रत रखने के बाद खाने में कुछ चटपटा ट्राई करना चाहती हैं, तो नोट करें ‘उड़द दाल की कचौड़ी’ की ये आसान और टेस्टी रेसिपी –

    सामग्री

    1 कप उड़द दाल

    2 कप गेहूं का आटा

    1 छोटा चम्मच गरम मसाला

    चुटकीभर हींग (पिसी हुई)

    1 छोटा चम्मच सौंफ

    1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर

    1 छोटा चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट

    1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

    1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

    1 छोटा चम्मच हरा धनिया बारीक कटा हुआ

    नमक स्वादानुसार

    तेल तलने के लिए

    बनाने की विधि

    उड़द दाल की कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल को अच्छी तरह से धोकर 6 से 7 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद दाल को पानी से निकालकर उसे मिक्सी में पीस लें। अब एक बर्तन में आटा छानकर उसमें एक चम्मच तेल और आधा छोटा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिला लें ताकि तेल और नमक अच्छी तरह आटे में मिक्स हो जाएं। इसके बाद आटे में तेल डालकर अलग रख दें। तय समय के बाद दाल का पानी निकालकर दाल को एक छलनी में रख दें।

    अब मध्यम आंच पर कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें हरी मिर्च और अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर 20 सेकंड तक भूनें। इसके बाद अब हींग और दाल डालकर कड़छी से चलाते हुए तब तक भूनें जब तक ये भूरा नहीं हो जाता। फिर दाल में धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर 5 से 6 मिनट तक भूनें और आंच बंद कर दें। जब दाल का मिश्रण ठंडा हो जाए तब इसे गेंहू के आटे में मिक्स करके गूंथ लें।

    आटा गूंदते समय इसमें कटा हरा धनिया और सौंफ भी मिला लें। इसके बाद इस आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर पूरी की तरह बेल लें। अब तेज आंच पर तेल गर्म कर लें। तेल गर्म होते ही एक-एक करके सारी कचौड़ियां दोनो तरफ से सुनहरी होने तक तल लें। आपकी टेस्टी उड़द दाल की कचौड़ी बनकर तैयार हैं। आप इन्हें प्लेन दही, बूंदी का रायता या आलू की सब्जी के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकती हैं।