PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    -सीमा कुमारी

    साबूदाना एक ऐसा फूड आइटम है, जिसका इस्तेमाल व्रत-त्योहार में ख़ास तौर पर किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, साबूदाने की इडली भी बनाई जा सकती हैं। यह डिश सुनने में जितनी अलग मालूम पड़ती है, खाने में उतनी ही स्वादिष्ट होती हैं। इस इडली को बहुत कम तेल का इस्तेमाल कर बनाया जा सकता है। रवा और चावल-दाल से बनी इडली के स्वाद से कुछ अलग ज़ायका चाहते हैं, तो इसे ज़रूर ट्राई करें। आइए जानें साबूदाना इडली बनाने की रेसिपी-

    सामग्री

    • साबूदाना – 2 कप
    • रवा – ½ कप
    • दही – 2 कप
    • नमक – स्वादानुसार
    • बेकिंग सोडा – ¼ टीस्पून
    • रिफाइंड ऑयल – 2 टेबलस्पून

    बनाने की विधि

    गर्मी के मौसम में डाइट ऑयल फ्री हो, तो पेट और सेहत दोनों ठीक रहती हैं। इसलिए जानें साबूदाने की इडली की आसान विधि. इसे बनाने के लिए तैयारी एक रात पहले कर लें। रातभर दही में भीगे साबूदाने और सूजी में सुबह ज़रूरत अनुसार पानी मिलाएं। बेकिंग सोडा और नमक मिलाकर मिश्रण को हल्का फेंट लें। इडली के सांचे में तेल की 2-3 बूंदें डालकर फैला दें और इसमें साबूदाने का मिश्रण डालें।   इसे 15 मिनट के लिए स्टीम होने दें और फिर सांचे को निकालकर इडली को ठंडी होने दें। गर्मागर्म इडली को सांचे से निकालने के क्रम में इडली टूट सकती है, इसलिए इसके ठंडे होने का इंतज़ार करें।

    साबूदाने की इडली में तड़के का स्वाद पाना चाहते हैं, तो मिश्रण में 10 -12 करीपत्ता, 1 चम्मच भीगा चना दाल, 1 चम्मच भीगी हुई उड़द दाल और सरसों का तड़का लगाएं। इडली बनने के बाद इसे साबुत या टुकड़ों में काटकर फ्राई भी कर सकते हैं, फिर इसे सांभर-चटनी के साथ सर्व करें। ध्यान रहे कि इडली के बैटर में बेकिंग सोडा इडली बनाने के ठीक पहले डालना है। अगर सोडा डालकर अधिक समय तक रख दिया गया, तो इडली सॉफ्ट होने की बजाय हार्ड बनेगी।