अगर आपकी सब्जी में नमक हो जाए ज़्यादा, इन तरीकों से करें ठीक

    Loading

    -सीमा कुमारी

    अगर आपकी सब्जी में अंदाजा न होने, या किसी और कारण से नमक ज्यादा पड़ जाता है। तो आप इसे फेंककर दूसरी बनाने की तैयारी करते हैं। मूड ऑफ़ हो जाता है। पर, अगर आप कुछ खास नुस्खे अपनाएं तो आपकी सब्जी का तेज़ नमक ठीक हो सकता है। आइए जानें।

    उबले आलू

    अगर सब्जी में ज्यादा नमक डल जाए, तो आप उबला आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा नमक वाली सब्जी में उबला हुआ आलू डाल दीजिए। ये सब्जी में ज्यादा नमक सोखने का काम करता है। उसके बाद सब्जी को परोसते समय आलू को बाहर निकाल लें।

    नींबू का रस

    नींबू का स्वाद खट्टा होता है। ऐसे में अगर दाल में नमक ज्यादा डल जाए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसमें नींबू का रस डाल दें, क्योंकि इसका खट्टापन नमक की मात्रा को बराबर कर देगा।

    आटे की लोई

    दाल या फिर सब्जी अगर किसी में भी नमक की मात्रा ज्यादा हो गया हो, तो ऐसे में आटे की लोई का इस्तेमाल करें। आटे की लोई नमक को सोख लेगी। थोड़ी देर बाद आप इस लोई को इसमें से बाहर निकाल दें। इससे दोनों का स्वाद भी एकदम ठीक हो जाएगा।

    दही

    सब्जी में नमक ज्यादा हो जाने पर आप दही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सब्जी में एक या दो चम्मच दही डालकर अच्छे से मिला दें। दही नमक की मात्रा को संतुलित कर देगा और आपकी सब्जी फिर से टेस्टी हो जाएगी।

    देसी घी

    देसी घी भी सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने का काम करता है। अगर नमक के साथ-साथ मिर्च भी ज्यादा हो गई है, तो ऐसे में देसी घी का इस्तेमाल करें।