सीलन से ऐसे बचाएं घर में रखे स्नैक्स, जानें टिप्स

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    बारिश के दिनों में डिब्बे में रखे स्नैक्स या नमकीन, बिस्किट जैसी चीजें सीलने की वजह से जल्दी खराब हो जाती है। अगर आप भी सीलन की इस समस्या से परेशान है, तो टेंशन छोड़ कर अपनाएं ये टिप्स। इन टिप्स को अपनाकर आप मानसून में किसी भी स्नैक्स को बड़ी आसानी से खराब होने से बचा सकते हैं। आइए जानें वो बेहतरीन किचन टिप्स:

    • अक्सर आपने सुना होगा मसाले, दाल, चावल या आटा धूप में रखने से ठीक हो जाते हैं। लेकिन नमकीन और बिस्किट जैसी चीजों के साथ ऐसा नहीं है। यह धूप में रखने से फिर से वैसे करारे नहीं होती, बल्कि खराब हो जाती हैं। धूप और हवा नमकीन को खराब करने के लिए काफी है। ऐसे में धूप वाला उपाय करना बिल्कुल गलत है।
    • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बरसात के दिनों में प्‍लास्टिक के डिब्बे की जगह अगर शीशे के जार में स्नैक्स को रखा जाए तो ये अधिक दिनों तक बचे रहते हैं। ऐसे में अगर आप खाने पीने के लिए नमकीन, भूजा या किसी भी तरह के स्‍नैक्‍स को प्लास्टिक बॉक्स की बजाए शीशे के जार में स्‍टोर करें तो ये अधिक दिनों तक बचे रह सकते हैं।
    • अगर आप ज्यादा मात्रा में स्नैक्स खरीद रहे हैं, तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि उन्‍हें एयर टाइट डिब्बों के अंदर ही रखें। दरअसल, जब स्नैक्स की पैकिंग खुल जाती है, तो उनके सीलन की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए उन्हें ऐसे डिब्बे के अंदर स्टोर करके रखें, जिसमें हवा न लग पाए।
    • कई बार नमी वाली जगह पर नमकीन रखने से भी उसमें फंगस लग जाती है। ऐसे में इसे खराब होने से बचाने के लिए आप उसे ऐसी जगह पर रखें जहां स्नैक्स, नमकीन आदि को हवा लगे। इसके अलावा नमकीन के डिब्बे को फर्श पर रखने की जगह किचन कैबिन या फिर खिड़की के पास रखें। बारिश के मौसम में स्नैक्स ज्यादातर नमी के कारण खराब हो जाते हैं।  
    • अगर आप स्नैक्स को महीने भर के लिए स्टोर करना चाहते हैं, तो उसे एक जिप बैग में डालें और किसी डिब्बे के अंदर या ठंडी जगह पर रख दें। जब आपको बच्चों को स्नैक्स देने हो, तो आप इसे डिब्बे या जिप बैग से निकलें और बच्चों को सर्व करें। सर्व करने के बाद ध्यान से जिप बैग को डिब्बे के अंदर बंद करके रख दें। इस तरह आप महीने भर तक इस स्नैक्स को यूज कर सकते हैं।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों की मदद से आप अपने स्नैक्स को महीने भर के लिए स्टोर कर सकते हैं, और सीलन से बचा भी सकते हैं।