जानें घर में कैसे बनाएं शुद्ध नारियल के लड्डू

    Loading

    सीमा कुमारी

    त्योहारों का सीजन शुरू होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। त्योहार हो और मिठाइयां न हों, ऐसा तो हो नहीं सकता। बगैर मिठाई के त्यौहार का मज़ा ही नहीं है। ऐसे में आप ‘नारियल के लड्डू’ बना सकते हैं। नारियल के लड्डू की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह लड्डू बड़ी आसानी से घर पर बन जाता है और यह खाने में बहुत स्वादिष्ट भी होता है। इसे आप घर में होने वाली किसी भी पूजा के लिए भी बना सकते हैं। तो आइए जानें नारियल के लड्डू की आसान रेसिपी –

    सामग्री

    सूखा नारियल-2 कप (कसा और हल्का भुना हुआ)

    घी- 2 चम्मच

    मावा- 1 कप

    काजू और बादाम- आधा कप

    चिरौंजी- 1 टेबल स्पून

    इलायची- 5 से 6 (कुटी हुई)

    पिसी चीनी – 1.5 कप

    बनाने की विधि

    सबसे पहले काजू और बादाम को कूटकर छोटे टुकड़े कर लीजिए। अब गैस जलाकर कढ़ाही गर्म होने रखें और इसमें मावा डाल दें और मीडियम आंच पर इसे भूनें। हल्का ब्राउन होने दें. इसके बाद मावा को ठंडा होने के लिए रख दें।

    जब मावा हल्का गुनगुना रह जाए, तब इसमें बूरा डालकर अच्छे से मिला लीजिए। इसके बाद थोड़ा सा नारियल छोड़कर बाकी सारा नारियल का बुरादा मिक्स कर दीजिए।

    अब इसमें बादाम, काजू, चिरौंजी और इलायची पाउडर डाल दीजिए और सारे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कीजिए।

    अब इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर दबा-दबाकर गोल लड्डू का आकार दें। इसके बाद बचे हुए नारियल के बुरादे से इस लड्डू को लपेटकर एक थाली में रख दें। मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा ना होने दें। हल्के गरम मिश्रण से ही लड्डू बनाएं वर्ना ये बिखर सकते हैं।

     इसी तरह से एक आकार के सारे लड्डू बना दीजिए और इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर पर भरकर रख दीजिए। जब भी मन करे, खाइए और दूसरों को भी खिलाइए।