‘नवरात्रि व्रत’ के लिए बनाएं ‘दही वाले आलू’, देगा एनर्जी और बना रहेगा उपवास भी, जानिए बड़ी आसान रेसिपी

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: आज से चैत्र महीने के नवरात्रि शुरू हो गई हैं। मां दुर्गा के भक्त नौ दिनों तक मां को प्रसन्न करने के लिए उपवास या व्रत करते हैं। व्रत में कई अलग तरह की स्वादिष्ट रेसिपीज बनाकर खाते हैं। व्रत में आलू खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और पेट भी लंबे समय तक भरा रहता हैं। ऐसे में अगर आप भी आलू से कुछ टेस्टी बनाना चाह रहे हैं तो दही वाले आलू बनाकर खा सकते हैं। तो आइए जानें इसकी रेसिपी-

सामग्री

घी- 2 टेबल स्पून

जीरा – 1 टीस्पून

काली मिर्च – 1 टीस्पून

आलू – 3-4 (उबले हुए)

सेंधा नमक – 1/2 टीस्पून

हरी मिर्च – 2-3 कटी हुई

अदरक – 1/2 टीस्पून

काले मिर्च के दाने – 2 टीस्पून

कुट्टू का आटा – 2 टीस्पून

दही – 2 कप

पानी – 2 कप

तेल – जरूरत अनुसार

बनाने की विधि

  • सबसे पहले एक पैन में घी डालें और अच्छे से गर्म कर लें। इसके बाद जीरा इसमें डालकर भून लें। जीरा भूनने के बाद इसमें क्रश की हुई काली मिर्च मिलाएं।
  • दोनों चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद इसमें आलू के टुकड़े काटकर डालें और सेंधा नमक मिला लें। अब एक बर्तन में तेल गर्म करें और उसमें आलू को फ्राई कर लें।
  • आलू फ्राई करने के बाद इसमें कुट्टू का आटा मिलाएं। कुट्टू का आटा मिलाने के बाद आलू को जीरे और काली मिर्च के मिश्रण में मिलाएं।
  • सारी चीजों को मिक्स करें और उसमें सेंधा नमक मिलाएं। नमक मिलाने के बाद इसमें पानी और दही डाल दें। मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें और हिलाते हुए आलू को मिला लें। 5-10 मिनट धीमी आंच पर पकाएं।
  •  आपके टेस्टी दही वाले आलू बनकर तैयार हैं। हरी मिर्च के साथ गार्निश करके सर्व करें।