Methi Rice Recipe
Photo: Twitter

    Loading

    सीमा कुमारी

    सर्दियों के मौसम में कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां बाजारों में खूब मिलती है। ढेरों वैरायटी के साग मिलते हैं, जैसे- पालक, बथुआ, मेथी आदि. ठंड में लोगों को पराठे खाने का भी मन खूब करता है। इसमें सबसे ज्यादा लोग मेथी के पत्तों से तैयार मेथी के गरमा-गर्म पराठे खाते हैं। यदि आप ‘मेथी के पराठे’ खाकर बोर हो गए हैं तो आप रात में खाने के लिए ‘मेथी वाले चावल’ या ‘मेथी राइस’ बना सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी है। आइए जानें ‘मेथी राइस’ की रेसिपी-

    सामग्री

    चावल- 1 कप

    मेथी के पत्ते- 250 ग्राम

    हरी मटर- आधा कप

    तेल या घी- आवश्यकतानुसार

    टमाटर- 1 कटा हुआ

    प्याज- 1 कटा हुआ

    हरी मिर्च- 2 कटी हुई

    अदरक- 1 टुकड़ा

    लहसुन- 5-10 कली

    हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच

    गरम मसाला- 1/2 चम्मच

    लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच

    जीरा साबुत- आधा छोटा चम्मच

    छोटी इलायची- 2-3

    नमक- स्वादानुसार

    धनिया पत्ती- गार्निश के लिए

    बनाने की विधि

    सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से धो लें। अब आप कुकर में इसे पका लें, ध्यान रहे बहुत गीला सा चावल ना बने।  तभी मेथी राइस का स्वाद बिल्कुल पुलाव जैसा लगेगा। अब एक पैन में तेल डालकर अच्छी तरह से गर्म करें। अदरक, लहसुन, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती को साफ करके बारीक काट लें। अब पैन में जीरा डालें। फिर अदरक, हरी मिर्च, छोटी इलायची और लहसुन डालकर भूनें।  अब आप इसमें प्याज, टमाटर डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। मेथी के पत्तों को पानी से दो से तीन बार साफ कर लें। आप इसे बारीक काट भी सकते हैं।

    मेथी और मटर के दाने भी पैन में डाल दें और चलाते हुए पकाएं। इसे तीन से चार मिनट तक पकाने के बाद इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला डाल दें। अब स्वादानुसार नमक डालें और मिक्स कर दें। गैस से पैन को उतार दें। मेथी के मिश्रण को कटोरे में निकाल लें। अब पैन को गैस पर रखकर उसमें थोड़ा सा घी या तेल डालें। इसमें पका हुआ चावल और मेथी का तैयार मिक्स्चर भी डाल दें। इसे अच्छी तरह से चलाएं। धनिया पत्ती से गार्निश कर दें। तैयार है टेस्टी और हेल्दी मेथी राइस। इसे गर्म ही सर्व करें। आप इसे किसी सब्जी या फ्राई चने की दाल के साथ भी खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।