तवे पर ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट जैसा तंदूरी नान, जानिए इसकी रेसिपी

    सीमा कुमारी

    अगर आपका मन रोटी खाने की जगह नान खाने की इच्छा करने लगे तो  ऐसे में आप घर पर नान बना सकते है। लेकिन हम सब की सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि तंदूर के बिना घर पर नान कैसे बनाएं? अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं, तो आपकी यह प्रॉब्लम दूर करने के लिए हम आपको बता रहे हैं, तवे पर नान बनाने की रेसिपी-

    सामग्री

    मैदा – 2 कप

    बेकिंग सोड़ा – 1/2 टी स्पून

    तेल – 1 टेबल स्पून

    दही – 1/4 कप

    चीनी – 1 टी स्पून

    विधि

    नान बनाने के लिए सबसे पहले मैदे को एक बाउल में निकाल लीजिए। अब इसके बीच में जगह बनाकर दही, नमक, बेकिंग सोड़ा और चीनी डाल दीजिए। अब इन सारी चीजों को अच्छे से मिला दीजिए। अब आटे में हल्का गरम पानी डालते हुए इसे गूंद लीजिए। ध्यान रहे कि आटा एकदम नरम गूंदा होना चाहिए। आटे को हाथों में तेल लगाकर मसल-मसल कर गूंदना चाहिए, जिससे कि वह एकदम चिकना हो जाए। यह प्रक्रिया लगभग 6-7 मिनट तक करें।

    अब गूंथे हुए आटे को ढककर गरम जगह पर रख दीजिए। आटा 2-3 घंटे बाद फूल जाएगा। अब यह नान बनाने के लिए तैयार हो चुका है। नान बनाने के लिए सबसे पहले हाथ पर सूखा आटा लगा लें। फिर नान के आटे की बराबर-बराबर लोइयां बना लीजिए। अब एक-एक लोई को लें और उसे सूखे मैदा में हल्का लपेट लें। अब इसे किसी प्लेट में रख दीजिए। ध्यान रखे कि सभी लोइयां कपड़े से ढकी रहें।

    अब एक लोई को उठाइए। उस पर हल्के से सूखा आटा लगाएं और फिर नान की तरह बेल लें। इसे हल्का मोटा रखते हुए ओवल शेप दें। अब इसके चारों तरफ थोड़ा सा पानी छिड़ककर ऊपरी साइड से गीला कर लीजिए।

    अब नान की गीली सतह को तवे पर डालिए और सिकने दीजिए। ऊपर की सतह हल्की सी भूरी होने पर यानी निचली सतह के सिक जाने पर तवे को हैंडल से पकड़ लीजिए और गैस फ्लेम पर तवे को उल्टा कर दीजिए। इस दौरान तवे को इधर-उधर घुमाते रहें। यह देखते रहे कि नान अच्छे से सिक पा रहा है या नहीं। जब नान अच्छी तरह से सिक जाए, तो तवे को दोबारा सीधा कर लीजिए। अब चिमटे से नान को तवे से उतार लें। आपका होटल जैसा नान तैयार है।