रोज़ा इफ़्तार में बनाएं ‘ऐसे’ ज़ायकेदार स्पेशल पकौड़े, जानिए इसकी आसान रेसिपी

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: मुसलमानों का सबसे पाक और इबादत का महीना ‘रमज़ान’ (Ramadan 2023) 24  मार्च, शुक्रवार से शुरू हो गया है। इस्लामी कैलेंडर के अनुसार, 9वें महीने को रमजान कहा जाता है। इस पूरे महीने में मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखकर अल्लाह की इबादत करते हैं। रोज़े के दौरान वह पूरे दिन कुछ नहीं खाते और न ही पानी पीते हैं। ऐसे में जो रोजा के बाद खाने में अच्छा लगे और मुंह का स्वाद (Taste) बदल दे। यही वजह है कि रमजान में पकौड़े जरूर बनते हैं।

ऐसे में आप इफ्तार में इस बार आलू-प्याज-हरे धनिये के पकौड़े जरूर ट्राई कीजिए। यकीन मानिए ये पकौड़े आपको न सिर्फ तारीफ ही दिलवाएंगे, बल्कि इसे खाकर लोग बोलेंगे वाह। तो आइए जानें ये स्‍पेशल पकौड़े बनाने का तरीका

सामग्री

आलू- 2 छोटे आकार के

प्‍याज- 1 बड़े आकार की

हरा धनिया- दो चम्‍मच (कटा हुआ)

हरी मिर्च- 3 (बारीक कटी हुई)

नमक- स्वादानुसार

बेसन- दो छोटे चम्‍मच

आटा- एक छोटा चम्मच गेहूं का आटा

तेल- जरूरत के मुताबिक

बनाने की विधि

सबसे पहले आलू को छील कर धो लें और फिर इसके पतले स्‍लाइस काट लीजिए। इसके बाद हरा धनिया और हरी मिर्च को भी धोकर काट लें। अब प्‍याज को भी काट कर रख लें  । इसके बाद आलू, प्‍याज और हरी मिर्च, हरा धनिया को मिला लें। फिर इसमें नमक, बेसन और आटा भी मिला लें। ध्‍यान रखें कि इसमें उतना ही पानी डालें कि यह सूखा रहे, पतला न होने पाए।

अब कड़ाही में तेल डालें और इसे गैस पर गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तो इसमें पकौड़े बनाने के लिए बेसन का तैयार मिश्रण डालें। इसे हल्की आंच पर पकाएं। जब यह अच्‍छी तरह तेल में भुन जाएं तो इन्‍हें निकालते जाएं। आपके स्‍वादिष्‍ट, तीखे पकौड़े तैयार हैं। आप इन्‍हें हरा धनिया/इमली की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।