क्रिसमस के मौके पर ऐसे बनाएं ‘स्पेशल ड्राई फ्रूट केक’

    Loading

    सीमा कुमारी

    ईसाइयों का प्रमुख त्योहार ‘क्रिसमस’ (Christmas) आने में चंद दिन ही बचे हैं। इस शुभ अवसर पर ‘केक’ (cake) खासतौर पर अवश्य बनाया जाता है। अगर आप इस क्रिसमस में कुछ अलग तरह के ‘केक’ बनाना चाहते हैं तो, ऐसे में आप ‘ड्राई फ्रूट केक’ ( dry fruit cake ) बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। आइए जानें इसकी रेसिपी-

     सामग्री

    मैदा – 2 कप

    बेकिंग पाउडर – 1 बड़ा चम्मच

    जायफल पाउडर – 2 डैश

    अंडे – 2

    वेनिला एक्सट्रेक्ट – 1 बड़ा चम्मच

    आवश्यकता अनुसार उबलता पानी

    मिक्स ड्राई फ्रूट्स -1 1/4 कप

    दानेदार चीनी – 3/4 कप

    मक्खन – 1/2 कप

    दूध – 3/4 कप

    सॉर क्रीम – 1/2 कप

     बनाने की विधि

    Step  -1 सूखे मेवों को उबलते पानी में भिगो दें।

    ड्राई फ्रूट केक रेसिपी को बनाने के लिए एक बड़े बाउल में ड्राई फ्रूट्स डालें और इनके ऊपर गर्म पानी डालें. इन्हें ढककर गर्म पानी में लगभग 15-20 मिनट के लिए भिगो दें. इसके बाद पानी को पूरी तरह से निकाल दें ।

    Step  – 2 बेकिंग पैन को फॉयल से ढकें।

    ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें और एक बड़े बेकिंग पैन को नॉन-स्टिक फॉयल से ढक दें ।

    Step – 3 तरल मिश्रण बनाएं

    एक बड़ा कटोरा लें और इसमें अंडे फोड़ें. अब इसमें सॉर क्रीम, दूध, पिघला हुआ बटर और वेनिला एक्सट्रेक्ट मिलाएं. मिश्रण के चिकना होने तक अच्छी तरह फेंटें. एक बार हो जाने के बाद इसे एक तरफ रख दें ।

    Step – 4 सूखा मिश्रण बना लें

    अब मैदा, जायफल पाउडर, नमक, दानेदार चीनी और बेकिंग पाउडर को एक साथ मिला लें. सुनिश्चित करें कि सभी सामग्री अच्छी तरह से मिली हो ।

    Step  – 5 केक का बैटर तैयार करें

    तरल मिश्रण में सावधानी से सूखा मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिलाने तक फेंटें. सुनिश्चित करें कि कोई गांठ न बचे. बैटर तैयार होने के बाद इसमें भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स डालें. इसे अच्छे से मिलाएं ।

    Step – 6 केक को 25-30 मिनट तक बेक करें

    अब, फॉयल से ढके पैन को लें और इसमें केक का बैटर डालें. बैटर को भी बराबर कर लें और पहले से गरम किए हुए ओवन में रख दें. केक को लगभग 25 से 30 मिनट तक बेक करें. टूथपिक से चेक कर लें कि केक पक गया है या नहीं. अगर नहीं पका तो इसे 5-10 मिनट के लिए और रखें ।

    Step – 7  गर्मागर्म परोसें

    केक के पक जाने के बाद, इसे ओवन से निकाल लें और पूरी तरह से ठंडा होने दें। अपनी हॉट चॉकलेट के साथ आनंद लें या उस पर अपनी पसंदीदा फ्रॉस्टिंग लगाएं और आनंद लें ।