‘सकट चौथ’ के पावन अवसर पर अपने ही घर पर बनाएं तिलकुट का प्रसाद, जानें रेसिपी

    Loading

    -सीमा कुमारी

    इस साल ‘सकट चौथ’ (Sakat Chauth) का पावन व्रत 21 जनवरी को शुक्रवार के दिन रखा जाएगा। इस व्रत को महिलाएं अपनी संतान के स्वस्थ जीवन और दीर्घायु के लिए रखती है। इस दिन गणपति का पूजन किया जाता है और तिलकुट का प्रसाद बनाकर उन्हें चढ़ाया जाता है। इस कारण ‘सकट चौथ’ को तिलकुट चौथ, तिलकुटा चतुर्थी आदि नामों से भी जाना जाता है। तिलकुट न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। आइए जानिए ‘तिलकुट’ का प्रसाद बनाने की रेसिपी-

    सामग्री 

    तिलकुट बनाने के लिए 250 ग्राम सफेद तिल,

    250 ग्राम गुड़,

    100 ग्राम मावे की जरूरत होगी।

    बनाने की विधि 

    सबसे पहले सफेद तिल को आप एक कड़ाही में डालकर अच्छे से भून लें। भूनते समय आंच को धीमा रखें। इसके बाद गैस बंद कर दें और तिल ठंडा होने दें। अब गैस बंद कर दें और तिल ठंडा होने दें। इस बीच मावे को कद्दूकस से घिस लें और गुड़ को भी तोड़कर बारीक कर लें। जब तिल ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सी में डालकर दरदरा पीसें। ध्यान रखें कि इसे बारीक नहीं करना है, मोटा दरदरा रखना है।

    इसके बाद कड़ाही को गर्म करके इसमें मावा डालकर हल्का सा भून लें। जब मावा भुन जाए तब इसमें तिल डालें और इसे मावे के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। जब दोनों चीजें अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं, तब आखिर में इसमें गुड़ डालें। तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और एक बर्तन में निकाल लें। तैयार है आपका तिलकुट। भगवान को इसका भोग लगाएं और सबको प्रसाद के तौर पर खिलाएं।