15 अगस्त पर बनाएं तिरंगा ढोकला और मनाएं आजादी का जश्न

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : पूरे भारत में  इस 15 अगस्त को 75वां ‘स्वतंत्रता दिवस’ (Independence Day) मनाया जाएगा। देशभक्ति और जोश से भरे इस दिन को खास बनाने के लिए  आप अपने किचन में भी देश के प्रति अपने प्रेम को दिखा सकते हैं। इस दिन ट्राई करें ‘तिरंगा ढोकला’। तो देर किस बात की। हो जाएं तैयार और याद कर लें इसकी रेसिपी।

    स्वादिष्ट तिरंगा ढोकला की रेसिपी

    सामग्री –

    सूजी – 250 ग्राम

    बेसन – 1 कप (100 ग्राम)

    दही – 1 कप

    खाने वाला रंग- हरा और केसरिया

    तेल – 4 टेबल स्पून

    नींबू – 2

    हरी मिर्च – 4

    ताजा नारियल – 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)

    हल्दी पाउडर – ½ छोटी चम्मच

    सरसों के दाने – 1 छोटी चम्मच

    तिल – 1 छोटी चम्मच

    करी पत्ता – 15 – 20

    नमक – स्वादानुसार

    बनाने की विधि-

    ‘तिरंगा ढोकला’ (Dhokla) बनाने के लिए तीन अलग-अलग रंग के बैटर तैयार करने होंगे। इसके लिए सबसे पहले 250 ग्राम सूजी को अलग-अलग बाउल में बराबर मात्रा में निकाल लें। हरा बैटर बनाने के लिए खाने वाला रंग (हरा रंग) सूजी में मिला लें। केसरिया बैटर बनाने के लिए इसमें डार्क ऑरेंज रंग (edible saffron colour) मिला लें और सफ़ेद वाले बैटर को ऐसे ही रहने दें।

    अब अलग-अलग बाउल में रखे बैटर में फेंटे हुए दही और आधा छोटा चम्मच नमक डालकर मिला लें। अब तीनों बाउल को 10-15 मिनट के लिए ढककर रख दें। ऐसा करने से सूजी अच्छे से फूल जाएगी। अब प्रेशर कुकर में पानी डालकर पानी गर्म करें। अब कुकर के कंटेनर में थोड़ा बटर (butter) या तेल लगाकर इसमें अलग-अलग रंग का मिश्रण भरें और इसे कुकर में डाल दें।

    गैस की आंच हल्की रखें और कुकर में सीटी न लगाएं। इसे मीडियम आंच पर ही 15 से 20 मिनट तक पकाएं। इसके बाद कुकर का ढक्कन खोलकर देखें और चाकू की नोंक ढोकले में डालकर देखें कि कहीं ये चिपक तो नहीं रहा है। अगर ठीक है, नहीं चिपक रहा, तो इसे कंटेनर से निकालकर अलग-अलग रखें और ठंडा होने दें। थोड़ी देर बाद चाकू से ढोकला के किनारों पर धीरे से चला कर अलग कर लें। फिर, उसे किसी बड़े प्लेट में पलट दें।  अब इस ढोकले को चाकू से अपने मनपसंद आकार में काटें और चटनी के साथ सर्व करें।