Republic Day के मौके पर बनाएं ‘तिरंगा पराठे’, जानिए इसकी आसान रेसिपी

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: ‘गणतंत्र दिवस’ आने में कुछ ही दिन बचे हैं। हर साल गणतंत्र दिवस पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। ‘गणतंत्र दिवस’ को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोगों की छुट्टियां भी रहती हैं। ऐसे में अगर आप घर पर ही बच्चों और परिवार वालों के लिए कुछ स्वादिष्ट पकवान बना सकते हैं। आप इस दिन रसोई में भी तिरंगा फ्लेवर एड कर सकते हैं। तिरंगा परांठा के साथ आप अपनी देशभक्ति जाहिर कर सकते हैं। तो आइए जानें इसे बनाने की रेसिपी के बारे में –

    सामग्री

     गेहूं का आटा – डेढ़ कप

    गाजर – 1/4 कप

    मटर – 1/4 कप

    नमक – स्वादअनुसार

    घी – जरूरत अनुसार

    बनाने की विधि

    • सबसे पहले गाजर को काटकर मिक्स में प्यूरी तैयार कर लें। फिर मटर छीलकर मिक्सी में ग्राइंड करके इसकी भी प्यूरी तैयार कर लें।
    • अब एक बाउल में गाजर की प्यूरी और नमक मिलाकर आटे में गूंथ लें। ऐसे ही एक अलग बाउल में मटर की प्यूरी और नमक मिलाकर अलग आटा गूंथ लें।
    • इसी बाउल में आप आटे में सादा नमक मिलाकर गूंथ लें। अब थोड़ी-थोड़ी तीनों आटों में एक बराबर आकार की लोई लेकर रख लें।
    • तिरंगे की तरह लोई को काटें और फिर परांठे की आकार में बेल लें। तवे को गैस पर गर्म करने के लिए रखें और उस पर लोइयों के परांठे डाल दें।
    • अब घी लगाते हुए परांठों को सेक लें और फिर दोनों और से ब्राउन होने तक पकाएं। आपका टेस्टी गरमा-गरम तिरंगा परांठा बनकर तैयार है। चटनी या आचार के साथ खाए और खिलाने का भी आनंद लें ।