गणपति को लगाएं इस मिठाई का भोग, श्रीगणेश होंगे खुश, जानें रेसिपी

    -सीमा कुमारी

    हिन्दू धर्म में ‘भगवान श्रीगणेश’ को बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्‍य का देवता माना जाता है। ऐसे में हर शुभ कार्य यानी मांगलिक अनुष्ठान करने से पहले भगवान गणेश की पूजा अवश्य की जाती है। हर साल भादो महीने में ‘गणेश चतुर्थी’ (Ganesh Chaturthi) का महापर्व देशभर में बड़ी ही धूम-धाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। 10 दिन तक चलने वाले इस महापर्व का बड़ा ही महत्व है।

    ऐसे में भक्तगण विघनहर्ता भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए उनके पसंद का भोग लगाते हैं। अगर आप भी विघनहर्ता भगवान गणेश की कृपा चाहते हैं, तो ट्राई करें भगवान गणेश का मनपसंद ‘मावा मोदक’ (Mava Modak)। आइए जानें इसकी रेसिपी:  

    सामग्री-

    • 400 ग्राम मावा
    • 1/4 कप चीनी
    • 1/4 चम्मच हरी इलायची पाउडर
    • एक चुटकी केसर

    बनाने की विधि-

    सबसे पहले मोदक बनाने के लिए एक कढ़ाई को धीमी आंच पर गर्म करके उसमें मावा और चीनी डालकर चलाएं। मावा और चीनी पिछलते ही उसमें केसर मिला दें। अब इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक चलाते रहें। इसके बाद इस मिश्रण में इलायची पाउडर मिलाते हुए थोड़ी देर तक लगातार चलाते रहें। 

    अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए थोड़ी देर खुला छोड़ा दें। अब आप इस मिश्रण को मोदक का आकार देते हुए इसके मोदक बना सकते हैं। आपके टेस्टी मोदक बनकर तैयार हैं। अब  भगवान गणेश के श्री चरणों में सदहृदय और निस्वार्थ भाव से श्रद्धापूर्वक ‘मावा मोदक’  को चढ़ाएं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।