Pearl millet soup will give you a lot of energy in cold days, know its easy recipe

    Loading

    -सीमा कुमारी

    पोषक तत्वों से भरपूर ‘बाजरा’ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सर्दियों में बाजरा खाने से शरीर की गर्माहट बनाए रखने के साथ उसे एनर्जी भी देता है। इसे खाने से डायबिटीज सहित कई सारी बीमारियों में राहत मिलती है। बाजरा का सूप दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। सर्दियों में तेज ठंड पड़ने पर बाजरा का सूप एक बढ़िया विकल्प होता है। बाजरा सूप को आसानी से तैयार किया जा सकता है। आइए जानें इसकी रेसिपी

    सामग्री

    • बाजरा आटा – 1 कप
    • चावल – 1/4 कप
    • काली मिर्च पाउडर – 1 चुटकी
    • नमक – स्वादानुसारपानी – 6 गिलास

    बनाने की विधि

    सर्दियों में बाजरा सूप एक बढ़िया रेसिपी है। आप अगर बाजरा सूप बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कुकर में 6 गिलास पानी डालें और उसे उबलने के लिए गैस पर रख दें। इस दौरान गैस की फ्लेम को मीडियम पर रखें। इस बीच एक बाउल में बाजरे का आटा डालें और उसमें आधा गिलास पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुए पेस्ट बना लें। इसके बाद चावल को साफ करें और उसे अच्छी तरह से धोकर रखें ।

    जब कुकर में रखे पानी में उबाल आ जाए तो उसमें पानी में घोला बाजरे का आटा और चावल डाल दें। इन्हें एक बड़ी चम्मच की मदद से चलाते हुए मिक्स करें और चुटकी भर नमक भी मिला दें। इसके बाद कुकर का ढक्कन लगा दें और इसे एक-दो सीटी आने तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप ही रिलीज होने दें ।

    जब कुकर का प्रेशर रिलीज हो जाए तो ढक्कन खोलें और सर्विंग बाउल में तैयार बाजरा सूप को निकाल लें। इसके ऊपर चुटकीभर काली मिर्च छिड़क दें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर बाजरा सूप सर्व करने के लिए तैयार हो चुका है।