File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    कढ़ी-चावल भारतीयों के फेवरेट डिश में से एक हैं। पंजाबी परिवारों में तो यह डिश बेहद शौक से बनाई और खाई जाती है। लेकिन थाली में परोसी गई कढ़ी अगर स्वाद में खट्टी नहीं होती तो इसका टेस्ट अच्छा नहीं लगता। यही कारण यह है कि कढ़ी बनाने के लिए हमेशा खट्टी दही का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हमेशा घर में कढ़ी बनाने के लिए खट्टी दही न होतो, ऐसी स्थिति में कुछ और चीजें मिला कर बिना खट्टी दही इस्तेमाल किए भी आप कढ़ी में खटास बनाए रख सकते हैं। आइए जानें कैसे।

    जानकारों के अनुसार, कढ़ी का खट्टापन और स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें इमली का पानी मिला सकती हैं। इसके लिए 1 कप पानी में थोड़ी सी इमली भिगोएं। फिर कढ़ी गाढ़ी होने पर इसमें साधारण पानी की जगह इइमली का पानी मिलाएं। इससे आपकी कढ़ी का स्वाद खट्टा होने में मदद मिलेगी।

    कढ़ी को पकाने के लिए जब आप उसे गैस पर रखेंगे तो आप उसमें 2 से 3 टमाटर कद्दूकस करके उसका गूदा कढ़ी में मिक्स कर दें।10 से 15 मिनट तक कढ़ी को अच्छी तरह पकाने के बाद आप जिस तरह कढ़ी में छौंका लगाते हैं लगा दें। ऐसा करने से ना सिर्फ कढ़ी में खट्टापन आएगा बल्कि यह बेहद टेस्टी भी बनेगी।

    अमचूर की मदद से भी कढ़ी में खट्टापन लाया जा सकता हैं। इसके लिए कढ़ी बनाते समय इसमें थोड़ा सा अमचूर पाउडर मिलाएं। आप चाहे तो इसमें सुखे आम के टुकड़े भी मिला सकती हैं।

    कढ़ी बनाते समय अगर उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल दी जाएं तो कढ़ी खट्टी बनती है। इसके लिए सबसे पहले आप अपनी रेसिपी के अनुसार कढ़ी बना लें। जब कढ़ी पक कर तैयार हो जाए तो गैस बंद करने से कुछ मिनट पहले नींबू का रस कढ़ी में मिला दें। ऐसा करते समय गैस का फ्लेम लो ही रखें वर्ना कढ़ी फट सकती है।