ऐसे बनाएं जायकेदार ‘लाल मिर्च का भरवां अचार, जानिए एकदम आसान रेसिपी

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: आमतौर पर कई लोगों को स्पाइसी खाना काफी पसंद होता हैं। ऐसे लोगों के लिए लाल मिर्च का अचार एक परफेक्ट ऑप्शन होता हैं। मसालेदार और स्पाइसी लाल मिर्च का अचार स्वाद में काफी बढ़िया होता है। यही कारण है कि कम तीखा खाने वाले लोग भी इसके तीखेपन को झेलने के बावजूद लाल मिर्च का अचार चटकारे लेकर खाते हैं।

    आप भी अगर लाल मिर्च का अचार खाना पसंद करते हैं तो इसे घर में आसानी से बनाकर स्टोर कर सकते हैं। आइए जानें लाल मिर्च का टेस्टी अचार बनाने की सिंपल रेसिपी-

    सामग्री

    मोटी लाल मिर्च – 250 ग्राम

    राई – 4 टेबलस्पून

    सौंफ – 4 टेबल स्पून

    मेथी दाना – 2 टेबलस्पून

    अजवाइन – 1 टेबलस्पून

    काली मिर्च – 1 टेबल स्पून

    हल्दी – 1 टेबल स्पून

    हींग – 2-3 चुटकी

    नींबू – 2

    सरसों तेल – 1 कप

    काला नमक – 1 टेबलस्पून

    सादा नमक – स्वादानुसार

    बनाने की विधि

    लाल मिर्च का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में सूखे मसाले सौंफ, जीरा, अजवाइन, मेथी दाना और काली मिर्च डाल दें। अब इन्हें धीमी आंच पर चलाते हुए कम से कम 2 मिनट तक भूनें, जिससे सूखे मसालों की नमी पूरी तरह से निकल जाए। ऐसा करने से अचार में पड़ने वाले इन मसालों का स्वाद काफी बढ़ जाएगा। इसके बाद भुने मसालों को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।

    अब एक कड़ाही में सरसों का तेल डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।   जब तेल गर्म हो जाए और उसमें से धुआं निकलने लगे तो गैस को बंद कर दें और तेल को कड़ाही में ही ठंडा होने के लिए छोड़ दें।  

    जब मसाले ठंडे हो जाएं तो उन्हें मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें। इस दौरान मसालों में स्वादानुसार नमक भी मिक्स कर दें। इसके बाद राई लें और उसे भी सिलबट्टे या मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें और एक बाउल में डालें। राई में अब काला नमक, हल्दी और हींग डाल दें और अच्छे से मिला लें। इसके साथ ही मसाले में नींबू काटकर उन्हें निचोड़ कर मिला दें। अब मसाले में 2 टेबल स्पून तेल डालकर मिलाएं। अचार का मसाला तैयार हो गया है।

    अब लाल मिर्च लें और उसके डंठल हटा लें और मिर्ची को बीच में से लंबाई में काट लें। अब मिर्ची के अंदर के बीज और गूदा निकाल दें। इन गूदे और बीज को मसाले में डालकर मिक्स कर लें।   अब मिर्च में चम्मच या हाथ की मदद से मसाला भरें और अच्छे से दबा-दबाकर फिल करें। इसी तरह सारी मिर्च में मसाला भर दें। अब मसाले वाली मिर्च को कांच के कंटेनर में डाल दें और ऊपर से गर्म किया हुआ सरसों का तेल डाल दें। सुनिश्चित करें कि तेल में मिर्ची अच्छी तरह से डूब जाएं। जरूरत के हिसाब से तेल की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं।  अब आपका स्वादिष्ट लाल मिर्च का अचार बनकर तैयार हो चुका है।