Crisis over the tea industry, the Tea Association of India states that prices in Assam and West Bengal decreased
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    आम तौर पर ज्यादातर भारतीय घरों में सुबह की शुरुआत एक कप चाय से होती है, क्योंकि, चाय पीने की आदत काफी लोगों को होती है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो दिन में चार-पांच कप चाय भी पी लेते हैं। सर्दियों में चाय की ये आदत और भी ज्यादा बढ़ जाती है, और तब लोग एक दिन में कितने कप चाय पी लें, ये उनको खुद भी पता नहीं होता है।

    वैसे तो चाय (Tea) का अधिक सेवन सेहत के लिए सही नहीं है। लेकिन, एक तरीका अपनाकर आप चाय को काफी हद तक फायदेमंद भी बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे, आखिर कैसे ? एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप चाय में चीनी की जगह अगर गुड़ (Jaggery) का इस्तेमाल करें, तो इससे आपको कई फायदे ज़रूर हो सकते हैं। आइए जानें इस बारे में –

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गुड़ की चाय पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है, चूंकि, गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करता है।

    गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस भी पाया जाता है। इसलिए गुड़ की चाय पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। साथ ही इसके रोज़ाना सेवन से बोन मिनिरल डेंसिटी को मेंटेन करने में भी मदद मिलती है।

    जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत है,  गुड़ की चाय उनके लिए भी फायदेमंद रहती है। इसको पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपके शरीर में चर्बी (fats) जमा है या फिर आपका मोटापा (obesity) लगातार बढ़ रहा है, तो इससे आपके बीमार होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। ऐसे में इन लोगों को गुड़ का सेवन करना चाहिए। क्योंकि, इनको गुड़ खाने से कई फायदे मिलेंगे और पेट की चर्बी कम होने में काफी मदद मिलेगी। लेकिन अगर आपको खाली गुड़ खाना पसंद नहीं है, तो आप गुड़ की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। ये भी आपकी चर्बी कम करने में कारगर हो सकती है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गुड़ की चाय पीने से डाइजेशन सही रहता है। इससे सीने में जलन और गैस बनने जैसी दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ता है। इसके साथ ही गुड़ में काफी कम आर्टिफिशल स्वीटनर होता है।