PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: 18 फरवरी को ‘महाशिवरात्रि’ (Maha Shivratri)  का पावन पर्व देशभर में मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि के दिन भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त व्रत रखते हैं और उनकी पूजा अर्चना करते हैं। पुराणों में ऐसा दावा किया गया है कि महाशिवरात्रि के दिन ही माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था। वैसे तो भगवान शिव को भोले बाबा के नाम से भी जाना जाता है। ऐसी मान्यता है कि बाबा बहुत ही भोले हैं और भक्तों की मनोकामनाएं जल्दी सुनकर पूरी करते हैं। लेकिन यह दिन और भी खास होता है, कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव से मांगी गई सभी मनोकामनाएं जल्दी पूरी हो जाती हैं।

    कहा जाता है कि ठंडाई के बगैर महाशिवरात्रि का पर्व ही अधूरा है। अगर आप भी इस मौके पर अपने आराध्य को ठंडाई का भोग लगानी चाहती हैं, तो यहां जानिए उसे बनाने की विधि.

    सामग्री

    दूध- 1 लीटर

    बादाम- आधा कप

    खसखस-  6 चम्मच

    सौंफ- आधा कप

    काली मिर्च- 2 चम्मच

    हरी इलायची- 5

    तरबूज के बीज- 4 चम्मच

    खरबूजे के बीज- 4 चम्मच

    ककड़ी के बीज- 4 चम्मच

    गुलाब की पत्तियां- 2 चम्मच

    चीनी स्वादानुसार

    बनाने की विधि

    • सबसे पहले एक बाउल में खरबूजे, तरबूजे और ककड़ी के बीज, खसखस, सौंफ, गुलाब की पत्तियां, काली मिर्च और इलायची को पानी में रातभर के लिए भिगो दें
    • बादाम को अलग से भिगोएं।
    • सुबह बादाम को छीलकर बाकी सारे सामान को पानी सहित एक साथ पीस कर एकदम बारीक पेस्ट तैयार कर लें। अब दूध को उबालें और ठंडा होने दें।
    • इसमें स्वादानुसार चीनी मिक्स कर लें।
    • यदि केसर है तो थोड़ा सा केसर भी डाल दें। अब दो गिलास में पानी लें और एक मलमल का कपड़ा लें। कपड़े में पेस्ट को छान लें और इसके बाद पानी और दूध को मिक्स कर लें।
    • इस मिश्रण को कुछ समय के लिए फ्रिज में रखे दें। ठंडाई में ड्राई फ्रूट्स को बारीक काटकर गार्निश भी कर सकती हैं। ठंडा होने के बाद इसमें बर्फ डालें।
    • अब ये ठंडाई महादेव को भोग लगाने के लिए तैयार है।