गणेश चतुर्थी पर घर में बनाएं ये खास रंगोली के मनमोहक डिजाइन्स, देखें तस्वीरें और Video
गणेश चतुर्थी पर घर में बनाएं ये खास रंगोली के मनमोहक डिजाइन्स, देखें तस्वीरें और Video

    भगवान शिव और पार्वती माता के लाडले पुत्र भगवान गणेश को सभी भगवानों में सर्व श्रेष्ठ माना जाता हैं। गणेश चतुर्थी हर साल भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश का जन्मोत्सव मनाया जाता हैं। हर साल भारत देश में 10 दिवसीय गणेश चतुर्थी को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता हैं। इस साल 10 सितंबर से गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2021) का 10 दिवसीय पावन पर्व शुरू होने वाले हैं। हर साल गणेश उत्सव का यह पर्व लोगों के जीवन में खुशियों की सौगात लेकर आता है और हर साल की तरह इस साल भी भक्त अपने गणपति बाप्पा का धूमधाम से स्वागत करने वाले हैं। 

    Ganesh Chaturthi 2021 date, time and significance - Times of India

    आपको बता दे कि इस 10 दिवसीय गणेश उत्सव में मुंबई से लेकर दिल्ली तक गणपति बाप्पा के पंडाल को काफी सुंदर सजाया जाता हैं। गणपति बाप्पा की स्थापना घरों और ऑफिस में भी की जाती हैं। बाप्पा के स्वागत के लिए रंगोली से भी पंडाल, ऑफिस और घर को सजाया जाता हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने घर इस साल गणपति बाप्पा का धूमधाम से स्वागत करना चाहते है तो रंगोली की खूबसूरत डिजाइन बनाना बिलकुल भी ना भूले। आपको बता दे कि हिंदू धर्म में रंगोली को बेहद ही पावन माना जाता हैं। आज इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे सुन्दर, आसान और आकर्षक रंगोली डिजाइन के बारे में जिसे आप भी आसानी से बनाकर अपने घर या ऑफिस या पंडाल में भगवान गणेश का शुभ स्वागत कर सकते हैं। 

    यह खूबसूरत रंगोली गणेश चतुर्थी के मौके पर अपने घर की शोभा बढ़ाएगी। 

    इन तरह तरह के रंगों से आप अपना रंगोली खूबसूरत बना सकते हैं। 

    यह गोल आकर की रंगोली आपके घर के खूबसूरती में चार चांद लगा देगी। 

    इस गणेशोत्सव इस रंगोली को बनकर गणपति बाप्पा का अब स्वागत। 

    गणेशोत्सव के मौके पर सभी लोग अपने घरों और पंडालों को अलग अलग तरीके से सजाते हैं। वही इस 10 दिवसीय त्यौहार में लोग बाप्पा को तरह तरह के प्रसाद बनाकर चढ़ाते हैं। वैसे भगवान गणेश का पसंदीदा डिश मोदक हैं। ऐसा कहा जाता है कि घर के दरवाजे के सामने रंगोली बनाने से घर की सभी नेगेटिव एनर्जी ख़तम हो जाती हैं। रंगोली बनाने से घर की माहौल और भी ज्यादा खुशनुमा और शुभ हो जाता हैं।