Pic : Google Doodle
Pic : Google Doodle

Loading

नई दिल्ली : गूगल अक्सर कुछ खास दिनों को डूडल के जरिए सेलिब्रेट करता है। आज यानि मंगलवार को गूगल डूडल (Google Doodle) के जरिए  नवरोज (Nowruz 2023) को सेलिब्रेट कर रहा है। इस दौरान आप देख सकते हैं कि गूगल द्वारा बनाए गए एनिमेटेड डूडल में हरे-हरे पेड़-पौधे और हरी पत्तियां नजर आ रही हैं। 

आज का डूडल

जैसे-जैसे सर्दियां फीकी पड़ती हैं, और उत्तरी गोलार्ध पिघलना शुरू होता है, नवरोज मनाने का समय आ जाता है। आज का डूडल इस प्राचीन अवकाश पर प्रकाश डालता है जो वसंत की शुरुआत का प्रतीक है। पुनर्जन्म के मौसम का जश्न मनाने के लिए प्रत्येक वर्ष इस दिन दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक लोग इकट्ठा होते हैं। आज की डूडल कलाकृति इस विषय को वसंत के फूलों – ट्यूलिप, जलकुंभी, डैफोडिल्स और मधुमक्खी ऑर्किड के साथ दर्शाती है।

क्या है नवरोज?

दरअसल, 21 मार्च यानी आज पारसी समुदाय का नया साल (Persian New Year) है। विश्वभर में पारसी समुदाय के लोग इस दिन को बहुत उत्साह के साथ मनाते है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इनके नए साल को नवरोज के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि यह ईरानी नववर्ष का नाम है, साथ ही यह पर्व प्रकृति प्रेम का उत्सव है। 

गूगल ने दिया ये संदेश 

Google ने डूडल की पोस्ट में जश्न मनाने वाले सभी लोगों को नवरोज की शुभकामनाएं दिया है! गूगल ने लिखा कि आपका नया साल प्यार, शांति और नई उम्मीदों से भरा हो।

संयुक्त राष्ट्र में इसका महत्त्व 

क्या आप जानते हैं कि संयुक्त राष्ट्र नवरोज को अंतर्राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता देता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि परिवार मध्य पूर्व, दक्षिण काकेशस, काला सागर बेसिन और उत्तरी, पश्चिमी, मध्य और दक्षिण एशिया में इस खुशी के त्यौहार को मनाते हैं।

ऐसे मनाते हैं ये त्यौहार 

कई संस्कृतियों में, नवरोज एक नए साल की शुरुआत का भी प्रतीक है – अतीत को प्रतिबिंबित करने, भविष्य के लिए इरादे तय करने और प्रियजनों के साथ संबंधों को मजबूत करने का समय। कुछ सामान्य परंपराओं में शामिल हैं: नए जीवन का सम्मान करने के लिए अंडे को सजाना, एक नई शुरुआत के लिए अपने घर को साफ करना, और वसंत ऋतु की सब्जियों और जड़ी-बूटियों का आनंद लेना।