‘हींग’ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, जानिए कैसे?

    Loading

    -सीमा कुमारी

    भारतीय रसोई में व्यंजनों में स्वाद और सुगंध जोड़ने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हिंग (Asafoetida) भी शामिल है।  हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते है।  हींग का सेवन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।  

    नियमित रूप से हींग खाने से कई लाभ मिलते है, हींग में मौजूद औषधीय गुण पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) जैसी गंभीर समस्या को दूर कर सकते है। हींग में एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं जिसका आपको फायदा मिलता है। आइए जानें हींग से होने वाले फायदे-

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक,पेट में दर्द होना और गैस बनने की शिकायत अक्सर लोगों को होती है। इससे राहत दिलाने में आपकी मदद हींग कर सकती है। हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो गैस और पेट दर्द में राहत देने का काम करते हैं। इसके अलावा सिर दर्द को भी कम करने में हींग हमारी मदद कर सकती है। हींग में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होने की वजह से ये सिर की रक्त वाहिकाओं की सजून को कम करती है, जिसकी वजह से ये हमारे सिर दर्द में राहत देने का काम करती है।

    हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपको सिरदर्द से निपटने में मदद करते है। ये आपके सिर की रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए थोड़ा सा हींग का पानी पिएं।

    मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम से व्यक्ति घिर जाता है। ऐसे में हींग में मौजूद एंटीवायरस तत्व सर्दी, खांसी-जुकाम में आराम देने का काम करते हैं। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी हींग मदद करती है। हींग में कोउमारिन नाम का पाया जाने वाला पदार्थ खून को जमने से रोकने में मदद करता है और खून को पतला करता है। इस वजह से हमारे बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने में ये मदद करता है। इसलिए हींग के सेवन की सलाह दी जाती है।

    एक्सपर्ट्स बताते है कि,हिंग वॉटर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। हाई मेटाबॉलिज्म दर का मतलब बेहतर वजन घटाने से है। हिंग का पानी पीने से आप जल्दी वजन कम कर सकते है। ये आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखता है और इसे आपके हृदय पर असर नहीं करने देता।